अगस्ता वेस्टलैंड मामला: काला धन मामले में वकील गौतम खेतान गिरफ्तार

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलिकॉप्टर मामले में काला धन रखने और धनशोधन के आरोपी गौतम खेतान को गिरफ्तार किया है। अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि एजेंसी ने धन शोधन निरोधक अधिनियम (पीएमएलए) के गौतम खेतान को गिरफ्तार किया।
सूत्रों ने बताया कि आयकर विभाग द्वारा काला धन (अघोषित विदेशी आय और संपत्ति) एवं कराधान अधिनियम 2015 की धारा 51 के तहत उसके खिलाफ एक मामला दर्ज था इसी आधार पर ईडी ने पीएमएलए के तहत एक नया आपराधिक मामला दर्ज किया है। गौतम खेतान पर आरोप है कि वह अवैध रूप से कई विदेशी खातों का संचालन कर रहा है और इस तरह से उसके पास काला धन और संपत्ति है।
इस गिरफ्तारी के बाद माना जा रहा है कि अगस्ता वेस्टलैंड के साथ वीवीआईपी हेलिकॉप्टर सौदे में कथित बिचौलिये क्रिश्चियन मिशेल से पूछताछ के बाद जांच एजेंसियों को खेतान के खिलाफ नया सुराग मिला है। मिशेल को गत दिसंबर में दुबई से प्रत्यर्पित करके भारत लाया गया था। आयकर विभाग ने पिछले सप्ताह काला धन निरोधक कानून के तहत इस नये मामले में खेतान के खिलाफ छापेमारी की थी। ईडी और सीबीआई ने 3,600 करोड़ रुपये के अगस्ता वेस्टलैंड मामले में अपनी जांच के सिलसिले में कुछ वर्ष पहले खेतान को गिरफ्तार किया था। उन्होंने बताया कि दोनों एजेंसियों ने उसके खिलाफ एक आरोप पत्र भी दायर किया था और वह इस समय जमानत पर है।