" /> अब घुमक्कड़ों की खैर नहीं, ठाणे ट्रैफिक पुलिस ‘इन स्ट्रिक्ट एक्शन’

अब घुमक्कड़ों की खैर नहीं, ठाणे ट्रैफिक पुलिस ‘इन स्ट्रिक्ट एक्शन’

लॉकडाउन में ढील देने के बाद से ही कई घुमक्कड़ ठाणे शहरों की सड़कों पर बेवजह अपनी मोटरसाइकिल-कार आदि लेकर घूमते नजर आ रहे हैं। इन घुमक्कड़ों पर लगाम कसने के लिए ठाणे ट्रैफिक पुलिस ने सख्त रुख अपनाने का निर्णय लिया है। पुलिस ने सोमवार से ही ठाणे पुलिस आयुक्तालय अंतर्गत आनेवाली सड़कों पर नाकाबंदी शुरू कर दी है। इस दौरान यदि कोई भी व्यक्ति नियमों का उल्लंघन करते हुए पाया जाता है तो उस पर कठोर कार्रवाई की जाएगी।

बता दें कि लॉकडाउन के कारण लोगों को भारी असुविधा हो रही थी, जिसे ध्यान में रखते हुए सरकार ने लॉकडाउन में धीरे-धीरे छूट देने का निर्णय लिया। लेकिन कुछ लोग इसका नाजायज लाभ उठाकर नियम तोड़ते नजर आ रहे थे, जिसे ध्यान में रखकर ठाणे पुलिस ने कड़क कार्रवाई शुरू कर दी है। सोमवार से यदि कोई व्यक्ति अकारण सडक पर अपना वाहन दौड़ाते नजर आता है तो उस पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। इस कानूनी कार्रवाई के अंतर्गत दोषी पाए गए व्यक्ति को जुर्माना सहित जेल भी जाना पड़ सकता है। ठाणे ट्रैफिक पुलिस उपायुक्त अमित काले ने बताया कि लोगों की जरूरतें पूरी हों इसलिए लॉकडाउन में छूट जारी की गई है लेकिन लोग मौज-मस्ती करने के लिए घर से बाहर निकलते नजर आते हैं। जिस वजह से कोरोना का संक्रमण बढ़ता ही जा रहा है। अब ऐसे लोगों को सबक सिखाने के लिए नाकाबंदी शुरू कर कड़क कार्रवाई शुरू की गई है।
नियम
जरूरी होने पर मोटरसाइकिल पर अब केवल एक ही व्यक्ति आ-जा सकता है। एक मोटरसाइकिल पर एक से अधिक व्यक्ति सवार होते हैं तो चालक के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इसी तरह चार पहिया वाहन में चालक के अलावां केवल दो ही लोग यात्रा कर सकते हैं।

विभाग                        कार्रवाई                          दंड
ठाणे                           ६,२४३ ३१ लाख,             २१ हजार, ५००
भिवंडा                       १०२० ५ लाख,                  १० हजार
कल्याण                    ८२१ ४ लाख,                     १० हजार, ५००
उल्हासनगर              ८७६ ४ लाख,                     ३८ हजार
कुल                     ८,९६० ४४ लाख,                     ८० हजार