" /> अमेरिका ने किया खुलासा ३५ चीनी सैनिकों को किया ढेर!, अमेरिकी खुफिया एजेंसी की रिपोर्ट

अमेरिका ने किया खुलासा ३५ चीनी सैनिकों को किया ढेर!, अमेरिकी खुफिया एजेंसी की रिपोर्ट

 यूएस इंटेलिजेंस की पैनी नजर
 चीन के इलाके में एंबुलेंस देखी गई

गलवान में हुई झड़प में ३५ चीनी सैनिक मारे गए हैं। इस बात का खुलासा एक अमेरिकी न्यूज वेबसाइट ने अमेरिकी खुफिया एजेंसियों के हवाले से बताया है। भारतीय सेना की ओर से अपने आधिकारिक बयान में जानकारी दी गई कि भिड़ंत में २० जवान शहीद हुए हैं। शुरुआत में तीन के शहीद होने की जानकारी सामने आई थी, उसके बाद अन्य १७ को जोड़ा गया।

गौरतलब है कि भारत और चीन के बीच मई के महीने से ही लद्दाख में तनाव चल रहा था। समझौते के तहत चीन को मौजूदा जगह से पीछे हटना था, जब भारतीय सेना के जवान वहां पर उसे सूचित करने पहुंचे। तो धोखे से चीनी सेना ने भारतीय जवानों पर हमला कर दिया। इसी दौरान भारत के कमांडिंग अफसर समेत कुल २० जवान शहीद हो गए।

अमेरिका की न्यूज वेबसाइट यूएस न्यूज ने अमेरिकी खुफिया एजेंसी के हवाले से बताया है कि लद्दाख के गलवान में भारत और चीनी सैनिकों की हिंसक झड़प में चीन के ३५ जवान मारे गए हैं, जिसमें एक सीनियर अफसर भी शामिल है। यह घटना उस वक्त की है जब सीमा पर तनाव कम करने के लिए दोनों पक्षों के बीच पर्वतीय क्षेत्र में एक बैठक हो रही थी। सीमा पर शांति बनाए रखने के लिए दोनों पक्षों ने सहमति व्यक्त की थी। अमेरिकी न्यूज वेबसाइट ने खुफिया एजेंसी के सूत्रों के हवाले से बताया है कि हिंसक झड़प के दौरान चीन की तरफ से कटीले डंडों और चाकू का इस्तेमाल हमले के लिए किया गया था। वहीं कुछ जवानों की मौत गहरी खाई में गिरने से हुई है। न्यूज रिपोर्ट में खुफिया एजेंसी के हवाले से कहा गया है कि चीनी सरकार अभी तक इसे इसलिए स्वीकार नहीं कर रही है क्योंकि वो चीन की जनता के सामने शर्मिंदा नहीं होना चाहती। कोरोना की वजह से पहले ही चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की लोकप्रियता में कमी आ चुकी है। वहीं भारतीय न्यूज एजेंसी के मुताबिक गलवान घाटी में सीमा पर हिंसक झड़प के बाद बड़ी संख्या में एम्बुलेंस, स्ट्रेचर पर घायल और मृत चीनी सैनिकों को ले जाया गया।