" /> उद्धव ठाकरे हैं देश के लोकप्रिय मुख्यमंत्री!, टॉप ६ में भाजपा का एक भी मुख्यमंत्री नहीं

उद्धव ठाकरे हैं देश के लोकप्रिय मुख्यमंत्री!, टॉप ६ में भाजपा का एक भी मुख्यमंत्री नहीं

महाराष्ट्र में तीन दलों के साथ सरकार बनाने के बाद बनी राजनीतिक परिस्थितियों के साथ कोरोना संकट का धैर्यपूर्वक मुकाबला करते हुए देश के विभिन्न मुख्यमंत्रियों के बीच उद्धव ठाकरे लोकप्रिय मुख्यमंत्री बनकर उभरे हैं। आयएएनएस और सी वोटर्स द्वारा किए गए सर्वेक्षण में यह बात सामने आई है।

देश भर के विभिन्न राजनीतिक दलों के राज्य के नेता और राष्ट्रीय नेताओं को लोकप्रियता की जानकारी लेने के लिए यह सर्वेक्षण किया गया था। इस सर्वेक्षण में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की लोकप्रियता ७६.५२ प्रतिशत थी। इस सर्वे की सबसे खास बात यह है कि टॉप ६ में भाजपा शासित राज्यों के एक भी मुख्यमंत्री का समावेश नहीं है।
बता दें कि राज्य में कोरोना का संकट भी चरम पर था। कोरोना संकट के साथ मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे राजनीति संकट का सामना करते हुए बिना किसी चुनाव के निर्विरोध विधान परिषद के सदस्य चुन लिए गए। विरोधी दल के सदस्यों का जिस संयम व धैर्य से उन्होंने मुकाबला किया उसको पूरे देश ने देखा। उद्धव ठाकरे ने फेसबुक लाइव के माध्यम से राज्य की जनता से समय-समय पर संवाद किया और उनके संयमित स्वभाव को जनता ने स्वीकार किया है। रिपोर्ट के अनुसार, उद्धव ठाकरे देश के सबसे लोकप्रिय मुख्यमंत्रियों में से एक हैं। रिपोर्ट के अनुसार, उद्धव ठाकरे की लोकप्रियता ७६.५२ प्रतिशत है।

उक्त संस्था ने देश भर के विभिन्न राज्यों के लोगों से राष्ट्रीय स्तर के साथ-साथ राज्य स्तर के नेताओं की लोकप्रियता का पता लगाने के लिए एक सर्वेक्षण किया था। राष्ट्रीय स्तर पर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ६६.२० प्रतिशत लोगों ने पसंद किया। जबकि कांग्रेस नेता राहुल गांधी को २३.२१ प्रतिशत लोगों ने पसंद किया। ओडिसा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक सबसे लोकप्रिय मुख्यमंत्री रहे। ८२.९६ फीसदी लोगों ने उन्हें पसंद किया है। छत्तीसगढ़ में कांग्रेस के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को ८१ प्रतिशत लोगों द्वारा दूसरा स्थान दिया गया है। केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ८०.२८ प्रतिशत के साथ तीसरे स्थान पर हैं। आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगनमोहन रेड्डी चौथे स्थान पर हैं और उन्हें ७८.५२ प्रतिशत लोगों ने पसंद किया है। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे पांचवें स्थान पर हैं। उन्हें ७६.५२ प्रतिशत लोगों ने पसंद किया है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ७४ प्रतिशत के साथ छठे स्थान पर हैं। कम से कम लोकप्रिय मुख्यमंत्रियों में हरियाणा के मनोहर लाल खट्टर (४.४७ प्रतिशत), उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत (१७.७२) और गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत (४२.७९) हैं। सबसे कम लोकप्रिय मुख्यमंत्री की सूची में जनता दल यूनाइटेड के नेता और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (३०.८२) और कांग्रेस शासित पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह (२७.५१) शामिल हैं। सबसे मजेदार बात यह है कि केंद्र की सत्ता लाने वालों में पहले ६ मुख्यमंत्रियों में एक भी भाजपा के मुख्यमंत्री का समावेश नहीं है।