एक घंटे में सनसनाया सेंसेक्स, १.१८ लाख करोड़ रुपए की बढ़ी पूंजी

कल दिवाली के अवसर पर एक घंटे का मुहूर्त कारोबार हुआ। इस दौरान बीएसई का सेंसेक्स २५४.७७ अंक चढ़कर ३५,२३७.६८ पर पहुंच गया। मुहूर्त सत्र में करीब एक घंटे की ट्रेडिंग में ही निवेशकों की पूंजी १.१८ लाख करोड़ रुपए बढ़ गई। बता दें कि मुहूर्त कारोबार शाम ५:३०-६:३० बजे तक चला। अब आज बाजार गुरुवार को बंद रहेगा।
मिली जानकारी के मुताबिक बीएसई में लिस्टेड कंपनियों की मार्केट पूंजी १४७.१० लाख करोड़ हो गई थी। मंगलवार को यह १४०.५२ लाख करोड़ रुपए थी। सेंसेक्स की सारी कंपनियों में शुरुआत में १.८५ प्रतिशत तक की तेजी रही। हालांकि कारोबार के समाप्त होने तक एक्सिस बैंक और भारती एयरटेल के शेयर गिर गए। इसमें एक्सिस बैंक ०.०८ प्रतिशत और एयरटेल ०.३४ प्रतिशत नीचे आ गया।
वैश्विक स्तर पर बात करें तो अमेरिका में हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव में डेमोक्रेटिक पार्टी के बढ़त में आ जाने से बुधवार को वॉल स्ट्रीट का वायदा कारोबार बढ़त में रहा। एशियाई बाजारों में हांगकांग का हैंग सेंग ०.१० प्रतिशत और ताईवान का शेयर बाजार ०.८५ प्रतिशत की तेजी में रहा। हालांकि जापान का निक्की ०.२८ प्रतिशत गिर गया। प्राथमिक आंकड़ों के अनुसार, मंगलवार को घरेलू-संस्थागत निवेशकों ने ११८ करोड़ रुपए की शुद्ध लिवाली की। हालांकि विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक ४९९.७० करोड़ रुपए के शुद्ध बिकवाल रहे।
सर्राफा बाजार नरम
विशेष मुहूर्त सत्र में बाजार में तेजी रही लेकिन सर्राफा बाजार नरम रहा। इसमें दिल्ली सर्राफा बाजार में बुधवार को सोना २१० रुपए गिरकर ३२,४०० रुपए प्रति १० ग्राम पर आ गया। वहीं चांदी भी ३०० रुपए की नरमी के साथ ३९ हजार रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई।