" /> एक हजार बेड के कोरोना अस्पताल व कोरोना टेस्ट लैब का शीघ्र निर्माण करें- सरनाईक

एक हजार बेड के कोरोना अस्पताल व कोरोना टेस्ट लैब का शीघ्र निर्माण करें- सरनाईक

बरसात शुरू होने से पूर्व मीरा-भाइंदर शहर में एक हजार बेड की क्षमतावाला अस्पताल व इसके साथ ही कोरोना टेस्ट लैब शीघ्र शुरू करने की लिखित मांग शिवसेना विधायक प्रताप सरनाईक ने मनपा आयुक्त चंद्रकांत डांगे से की है।
मनपा आयुक्त डांगे को लिखे पत्र में सरनाईक ने कहा है कि मीरा-भाइंदर शहर एक तरफ मुंबई तो दूसरी तरफ ठाणे से सटा हुआ है। विगत कुछ दिनों में मीरा-भाइंदर शहर में कोरोना बाधित मरीजों की संख्या में चिंताजनक वृद्धि हुई है। पिछले सप्ताह में ही एक दिन में ५१ और ३४ कोरोना बाधित मरीजों की संख्या बढ़ी है। बरसात के मौसम जून, जुलाई में कोरोना वायरस के प्रसार में वृद्धि होने की सर्वाधिक संभावनाए हैं इसलिए बरसात से पूर्व जिस तरह से मुंबई में एमएमआरडीए ने मैदानों में बड़े कोरोना अस्पताल का निर्माण किया है, उसी तरह मुंबई की तर्ज पर मीरा-भाइंदर शहर में भी एक हजार बेड की क्षमतावाले अस्पताल के लिए जगह उपलब्ध करने की आवश्यकता है। साथ ही एमएमआरडीए द्वारा मीरा-भाइंदर में रेंटल हाउसिंग योजनांतर्गत जितनी भी इमारत का निर्माण किया है। उन इमारतों को मनपा प्रशासन अपने कब्जे में लेकर वहां अस्पताल जैसी सुविधा अभी से सुसज्ज रखें।

◆ कोरोना टेस्ट लैब शुरू करें
वर्तमान में मीरा-भाइंदर शहर के संदिग्ध कोरोना बाधित मरीजों के नमूने की जांच के लिए मुंबई की प्रयोगशाला में भेजी जाती है। मुंबई के कोरोना टेस्ट लैब में विभिन्न क्षेत्रों के संदिग्ध मरीजों के नमूने जांच के लिए आते हैं, जिससे उन प्रयोगशालाओं में कार्य करनेवालों पर मानसिक तनाव के साथ कार्य का भार भी बढ़ता है। मीरा-भाइंदर के संदिग्ध कोरोना मरीजों की जांच रिपोर्ट आने में भी विलंब होता है और इस वजह से संबंधित मरीजों के परिजनों की भी रिपोर्ट जानने की बेचैनी बढ़ी रहती है। मीरा-भाइंदर शहर में ही कोरोना टेस्ट लैब शुरू की जाए, इसका प्रस्ताव शीघ्र मनपा प्रशासन तैयार करे, ऐसी मांग भी सरनाईक ने आयुक्त डांगे से की है।

◆ आर्सेनिक अल्बम ३० का वितरण
रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में इम्युनिटी बूस्टर के रूप में आर्सेनिक अल्बम ३० को आयुष मंत्रालय ने उपयुक्त बताया है। इसके सेवन से कोई दुष्परिणाम भी नही है इसलिए इस गोली का सार्वजनिक वितरण किए जाने की आवश्यकता है। प्रताप सरनाईक ने अपने विधानसभा क्षेत्र ओवला-माजीवाड़ा के ठाणे व मीरा-भाइंदर में प्रत्येक घरों में आर्सेनिक अल्बम ३० गोली के मुफ्त वितरण करने की शुरुआत की है, ऐसी जानकारी सरनाईक ने मंगलवार को एक प्रेसवार्ता के दौरान दी।