एनडीए की बैठक आज, मोदी की शपथविधि ३० को! उद्धव ठाकरे रहेंगे उपस्थित

लोकसभा चुनाव में रिकॉर्डतोड़ मिली जीत के बाद ‘एनडीए’ की सरकार बनाने की हलचल शुरू हो गई है। आज शनिवार को शाम ५ बजे राजधानी में एनडीए की बैठक होगी है। इस बैठक में शिवसेनापक्षप्रमुख उद्धव ठाकरे विशेष रूप से उपस्थित रहनेवाले हैं इस बैठक में ‘एनडीए’ के सभी नवनियुक्त सांसद हाजिर रहेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ‘एनडीए’ के नेता पद पर चयन किया जानेवाला है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार ‘एनडीए’ के नेताओं की बैठक में संभावित केंद्रीय मंत्रिमंडल की सूची पर निर्णय लिया जाएगा। नरेंद्र मोदी ३० मई को प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे, ऐसा कहा जा रहा है।
‘एनडीए’ की बैठक में आप विशेष तौर पर उपस्थित रहें, ऐसा विशेष फोन भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने कल शिवसेनापक्षप्रमुख उद्धव ठाकरे को किया। उद्धव ठाकरे ने आमंत्रण स्वीकार किया और आज की बैठक में उपस्थित रहने के लिए आश्वस्त किया। उद्धव ठाकरे आज नई दिल्ली रवाना होंगे।
२०१९ के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस सहित सभी विरोधी दलों का पानीपत हो गया है। करीब ३४९ जगह जीतनेवाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन यानी ‘एनडीए’ को निर्विवाद बहुमत मिला है। एक तरफ कांग्रेस सहित सभी विरोधी दलों में सन्नाटा है, वहीं भाजपा और मित्रपक्ष में आनंद का वातावरण है। १७वीं लोकसभा ३ जून से पहले अस्तित्व में आने की आवश्यकता है। सोलहवीं लोकसभा बर्खास्त करने की सिफारिश केंद्रीय मंत्रिमंडल ने राष्ट्रपति के पास की है। कल मंत्रिमंडल की बैठक में इस संबंध में प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है। देश के तीन चुनाव आयुक्त जल्द से जल्द देशभर के सभी नवनियुक्त सांसदों की सूची राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को सुपुर्द करेंगे। राजधानी में चुनाव की जो हलचल थी वह ठंडी हो गई है और सरकार बनाने की हलचल शुरू हो गई है इसलिए ‘एनडीए’ की आज बैठक हो रही है।