" /> कचरे का अंबार आना-जाना दुश्वार!

कचरे का अंबार आना-जाना दुश्वार!

हिंदुस्थान सहित विश्वभर में कोरोना वायरस का संक्रमण बढ़ता जा रहा है। लोग सेनेटाइजर साथ लेकर घूम रहे हैं और अपने आसपास ज्यादा से ज्यादा सफाई रखने का प्रयास कर रहे हैं। इसके बावजूद मुंबई की सड़कों और फुटपाथों का वही पुराना हाल है। लोग घरों सहित आसपास सफाई तो रख रहे हैं लेकिन सड़कों पर कचरा उसी तरह बना हुआ है। मुंबई के अंधेरी (प.) स्थित वर्सोवा मेट्रो स्टेशन के पास स्थित फुटपाथ पर यूं ही गंदगी से भरा नजारा देखने को मिला। इस कचरे की मात्रा दिन-ब-दिन यहां पर बढ़ती ही जा रही है, जिसके कारण फुटपाथ पर चलनेवाले राहगीरों को सबसे ज्यादा समस्याओं का सामना करना पड़ता है। कचरे के कारण लोगों का आना-जाना दुश्वार हो गया है।
अंधेरी (प.) स्थित वर्सोवा मेट्रो स्टेशन के पास मौजूद इस फुटपाथ पर पिलर नं. २९ एल से ३१ एल के बीच गंदगी पैâली हुई है। आते-जाते लोग कचरा इन पिलर्स के किनारों पर फेंक जाते हैं। इस कचरे से होनेवाली बीमारियों का सामना भी लोगों को ही करना पड़ता है। इस क्षेत्र में कचरा एक जगह इकट्ठा हो जाने से चारों तरफ मक्खी और मच्छर मंडराते रहते हैं। ये मक्खी और मच्छर लोगों की गाड़ियों और उनके घरों में पहुंचकर नई बीमारियों को न्यौता देते हैं। इनमें से एक स्थान पर डस्टबिन मौजूद है लेकिन लोग कचरा डस्टबिन की बजाय बाहर खुले में फेंक देते हैं। ऐसे में कुछ जागरूक लोगों की मांग है कि इस गंदगी को जल्द-से-जल्द यहां से साफ करवाया जाए ताकि लोगों को परेशानियों का सामना न करना पड़े। एक ही स्थान पर गंदगी पड़े रहने से बदबू और बीमारियां तो पैâलती ही हैं साथ ही आवारा पशु भी यहां अपना घर बना लेते हैं। इसे ध्यान में रखते हुए प्रशासन को तुरंत साफ-सफाई करवाने के साथ ही गंदगी पैâलानेवालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करनी चाहिए।
लोग बिना सोचे-समझे यूं ही सड़कों पर कूड़ा-करकट पैâलाकर चले जाते हैं, जिससे बीमारियां पैâलती हैं। सड़क से गुजरते समय लोगों को बदबू का सामना करना पड़ता है। प्रशासन द्वारा जल्द-से-जल्द यहां सफाई करवाई जानी चाहिए। – निलेश राणे (राहगीर)
मैं इस सड़क से गुजरकर रोजाना अपने ऑफिस पहुंचती हूं। लोगों को इस तरह गंदगी पैâलाते देख मुझे बेहद दुख होता है। प्रशासन को चाहिए कि वो यहां सफाई करवाकर गंदगी पैâलानेवाले पर सख्त कार्रवाई करे। – रीटा चौधरी (राहगीर)
लोगों द्वारा की गई शिकायतों को दर्ज कर लिया गया है। मनपा की टीम जल्द-से-जल्द वहां पहुंचकर सड़क की सफाई का कार्य करेगी। – मनपा अधिकारी (के-वेस्ट)