कचरे का करो निपटान, पाओ प्रॉपर्टी टैक्स में छूट

गीले और सूखे कचरे के वर्गीकरण का निपटारा और सोसायटी परिसर में रेन वॉटर हार्वेस्टिंग परियोजना को अमल में लानेवाली सोसायटियों को प्रॉपर्टी टैक्स में १५ प्रतिशत की छूट दी जाएगी। मनपा के इस महत्वपूर्ण निर्णय को कल स्थाई समिति ने अपनी हरी झंडी दे दी है।
बता दें कि मनपा ने गीले और सूखे कचरे का वर्गीकरण करना सोसायटियों को अनिवार्य कर दिया है। इसके लिए हाउसिंग सोसायटियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इसके बाद भी मुंबई में कचरे के वर्गीकरण का काम उचित ढंग से नहीं हो रहा है। इसके अलावा रेन वॉटर हार्वेस्टिंग को भी अनदेखा किया जा रहा है। पर्यावरण की दृष्टि से इस महत्वपूर्ण उपक्रम को नागरिकों का प्रतिसाद मिले इसके लिए प्रॉपर्टी टैक्स में छूट देने का निर्णय मनपा ने लिया था, जिसे स्थाई समिति ने मंजूरी दे दी है।

 आदित्य ठाकरे ने की सराहना
कचरा प्रबंधन के लिए मनपा द्वारा लिए गए निर्णय का कचरा प्रबंधन के लिए मनपा द्वारा लिए गए निर्णय का शिवसेना नेता व युवासेनाप्रमुख आदित्य ठाकरे ने सराहना की है। इससे कचरा वर्गीकरण और रेन वॉटर हार्वेस्टिंग परियोजना को अमल में लानेवाली सोसायटियों को निश्चित ही प्रोत्साहन मिलेगा, ऐसा विश्वास भी उन्होंने व्यक्त किया। स्वच्छता मुहिम को बल मिले इसके लिए पूरे देश में इस तरह के उपक्रमों को अमल में लाना चाहिए, ऐसा उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा।