करोड़ों का कांट्रेक्ट, क्रिकेट खिलाड़ियों की बल्ले-बल्ले

हिंदुस्थान में क्रिकेट धनाढ्य खेलों में आता है या कहें इससे बड़ा दूसरा कोई खेल नहीं है, जिसमें धन वर्षा होती हो। मैदान से लेकर खिलाड़ी धन में नहाए हुए होते हैं। मजा यह कि इसके बावजूद खिलाड़ियों को ज्यादा से ज्यादा वेतन चाहिए। अपने वेतन की मांग उठाए हुए खिलाड़ियों के लिए अच्छी खबर यह है कि हिंदुस्थानी क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने उनके वेतन को बढ़ा दिया है। बस किया ये गया है कि कॉन्ट्रेक्ट सिस्टम में फेरबदल कर इसे नया रूप दे दिया गया है। इस रूप में कुछ दिग्गज खिलाड़ी नीचे भी हो गए हैं। यानी उनकी श्रेणी खिसका दी गई है। बोर्ड ने इस बार खिलाड़ियों को तीन के बजाय चार ग्रेड में बांटा है। इसी हिसाब से उनकी वेतन तय की गई है।
शानदार फॉर्म में चल रहे टीम इंडिया के ओपनर बल्लेबाज शिखर धवन पर बीसीसीआई की बड़ी कृपा बरस रही है। धवन के वेतन के साथ-साथ कोहली और रोहित जैसे कुछ अन्य खिलाड़ियों के वेतन में भारी इजाफा किया गया है। बीसीसीआई का यह नया कॉन्ट्रैक्ट अक्टूबर २०१७ से सितंबर २०१८ तक के लिए है। बोर्ड के अनुसार इस बार २६ खिलाड़ियों को कॉन्ट्रेक्ट दिया गया है, जिसके तहत ग्रेड (ए प्लस) में शामिल विराट कोहली, रोहित शर्मा, शिखर धवन, भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह को सात करोड़ रुपए मिलेंगे जबकि (ए ग्रेड) में शामिल महेंद्र सिंह धोनी, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे और रिदिमान साहा समेत कुल सात खिलाड़ी है, जिन्हें बोर्ड की ओर से पांच करोड़ रुपए मिलेंगे, तो वहीं (ग्रेड बी) में शामिल केएल राहुल, उमेश यादव, कुलदीप यादव, यजुवेंद्र चहल, हार्दिक पांड्या, इशांत शर्मा और दिनेश कार्तिक को ३ करोड़ रुपए मिलेंगे, इसके अलावा अंतिम (ग्रेड सी) में शामिल केदार जाधव, मनीष पांडे, अक्षर पटेल, करुण नायर, सुरेश रैना, पा​र्थिव पटेल और जयंत यादव को १ करोड़ रुपए मिलेंगे।
इन सभी मामलों के समझने के बाद सबसे बड़ी हैरानी की बात यह है कि धोनी टीम इंडिया के लिए टी२० और वनडे दोनों मैच में खेलते हैं, इसके बाद भी बोर्ड ने उन्हें प्लस की श्रेणी में नहीं रखा है। इस क्रम में सबसे ऊपर हैं शिखर धवन, जिनका पिछला वेतन ५० लाख था और अब ७ करोड़ों हो चुका है, इस लिहाज से धवन के वेतन में १३००ज्ञ् इजाफा का दिखता है। धवन के अलावा रोहित का वेतन एक करोड़ से ७ करोड़ हुआ है, ऐसे में यहां ६००ज्ञ् इजाफा दिखता है। भुवनेश्वर कुमार का भी पिछला वेतन एक करोड़ था, जो अब सात करोड़ हो चुका है, यहां भी ६००ज्ञ् का इजाफा। जसप्रीत बुमराह का पिछला वेतन भी एक करोड़ था, जो अब सात करोड़ हो चुका है और यहां भी ६००ज्ञ् का इजाफा हुआ। जबकि कप्तान विराट कोहली का पिछला वेतन दो करोड़ था, जो अब ७ करोड़ हो चुका है, यानी कोहली को २५०ज्ञ् का फायदा हुआ है।