कार्तिक पूर्णिमा पर अयोध्या सरयू तट पर श्रद्धालुओं का मेला

अयोध्या में कार्तिक पूर्णिमा पर लाखों श्रद्धालुओं ने सरयू में आस्था की डुबकी लगा कनक भवन , हनुमानगढ़ी, श्रीराम जन्मभूमि आदि मन्दिरों में दर्शन पूजन कर नागेश्वरनाथ का अभिषेक किया।  सुरक्षा के मद्देनजर कार्तिक पूर्णिमा स्नान का हवाई सर्वेक्षण कमिश्नर मनोज मिश्रा, आईजी संजीव गुप्ता, जिलाधिकारी अनुज झा व एसएसपी आशीष तिवारी ने किया।  इन सभी ने अयोध्या एयरपोर्ट से उड़ान भरी।एडीजी आशुतोष पांडेय इस दौरान सक्रिय रहे।

मंगलवार काे ब्रह्म मुहूर्त में सरयू मैया की जय , रामलला की जय तथा हनुमानगढ़ी के जयकारे के साथ भोर में स्नान शुरू हो गया। लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम के बीच सरयू स्नान किए। सायंकाल सरयूतट पर महाआरती व दीपदान ने मन मोह लिया। मणिराम दास जी की छावनी, वाल्मीकि रामायण भवन, श्रीरामवल्लभाकुंज, कालेराम मन्दिर, दशरथ महल , रंग महल आदि स्थानों में गर्भगृह काे भव्य रूप से सजाया गया है।

एसएसपी आशीष तिवारी ने बताया कि अयोध्या विवाद पर जजमेंट के बाद भी सुरक्षा के कड़े इंतजाम प्रभावी हैं। श्रद्धालुओं की सुविधाओं का पूरा ख्याल रखा जा रहा है। घाट व मंदिरों में सुरक्षा के विशेष इंतजाम किये गए हैं। कार्तिक स्नान को देखते हुए रूट डाइवर्जन लागू किया गया है। आईडी चेक कर श्रद्धालुओं को प्रवेश दिया जा रहा है। अयोध्या के प्रवेश मार्गो पर सघन चेकिंग अभियान जारी है।