" /> काशी में धूमधाम से मना अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस, डीएम ने बनारस क्लब में तो लोगों ने यू ट्यूब के सहारे घरों में किया योग

काशी में धूमधाम से मना अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस, डीएम ने बनारस क्लब में तो लोगों ने यू ट्यूब के सहारे घरों में किया योग

21 जून को पूरे विश्व में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में भी योग दिवस की धूम देखने को मिली। हालांकि कोरोना को लेकर ज्यादातर लोग घरों में ही यूट्यूब के माध्यम से अथवा टीवी और डिजिटल मीडिया के प्लेटफार्म पर योग करते दिखाई दिए। वहीं वाराणसी के जिलाधिकारी ने सोशल डिस्टेंसिंग को मेंटेन करते हुए योग दिवस पर अन्य लोगों के साथ योग किया है। उन्होंने रविवार को छठवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर बनारस क्लब में आयोजित होने वाली योग साधना का प्रतिनिधित्व किया और प्रोटोकॉल के अनुसार 45 मिनट तक चले योग शिविर में योग आसन किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि योग विद्या भारत की एक बहुत पुरातन भारतीय संस्कृति से जुड़ी हुई विद्या है। उन्होंने कहा कि योग पहले से ही किया जाता रहा है, लेकिन प्रधानमंत्री की प्रेरणा से इसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर किया जाने लगा जो भारतीयों के लिए गर्व की बात है।

डीएम कौशल राज शर्मा ने बताया कि इस बार कोरोना का खतरा है इसे बृहद रूप में नहीं मनाया जा रहा है। योग से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बरकरार रहती है और किसी भी तरह की बीमारी को हराने में यह मदद करती है। उन्होंने उम्मीद जताई कि योग दिवस पर वाराणसी जिले से यह संदेश जाए कि यहां का प्रत्येक नागरिक योग को जरूर अपना आएगा और स्वस्थ रहेगा। इसके साथ ही कोरोना जैसी महामारी को हराने में योग एक अहम भूमिका अदा करेगा।