किसानों को मिलेगा सालाना 6000 रुपए की सरकारी मदद

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने अंतरिम बजट २०१९ पेश करते हुए किसानों को तोहफे के रूप में सालाना ६००० रुपए मदद करने की घोषणा की है।ये मदद तीन किस्तों में की जाएगी।  मोदी सरकार लगातार किसानों के मुद्दे को लेकर दबाव में थी। ऐसे में सरकार ने किसानों की नाराजगी दूर करने और उन्हें आर्थिक संकट से बाहर निकालने की दिशा में बड़ा कदम उठाया है। किसानों को ६ हजार रुपए प्रति वर्ष की दर से मदद करने का ऐलान किया है।

अंतरिम बजट में किसानों के लिए बड़ा ऐलान किया है। सरकार ने किसानों को सीधे तौर पर आर्थिक मदद देने का फैसला करते हुए इनकम सपोर्ट प्रोग्राम का ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि जिन किसानों के पास दो हेक्टयर जमीन हैं उन्हें हर साल ६ हजार रुपए दिया जाएगा।

पीयूष गोयल ने कहा कि ये ‘पीएम किसान सम्मान निधि’ योजना शुरू की है। इसके तहत कमजोर और छोटे किसान को हर साल ६ हजार रुपए दिए जाएंगे ताकि किसानों की आमदनी बढ़ सके। ये तीन किस्त २ हजार -२ हजार रुपये मिलेंगे।ये पैसे सीधे किसानों के खाते में जाएंगे। इसकी १०० फीसदी सरकार फंडिंग करेगी।

पीयूष गोयल ने कहा कि ये स्कीम एक दिसंबर २०१८ से लागू होगी। इससे देश के १२ करोड़ किसान परिवारों को इसका लाभ मिलेगा। तीन किस्तों में किसानों को मिलेगा योजना का लाभ मिलेगा। इससे सरकार पर कुल ७५ हजार करोड़ रुपए का खर्च बढ़ेगा