कुंभ हुआ ‘हाई’क्लास, ४० हजार में १ निवास

कुंभ में आनेवाले श्रद्धालुओं के स्वागत के लिए प्रयागराज स्थित संगम का तट पूरी तरह सज चुका है। परसों से कुंभ मेले की शुरूआत है। देश-विदेश से लाखों लोग यहां आनेवाले हैं। विशिष्ट लोगों के ठहरने के लिए प्रयागराज ‘टेंट सिटी’ बनाई गई है। इन हाई क्लास लोगों के लिए जो ५ स्टार टेंट लगाए हैं उनमें एक दिन निवास करने का शुल्क ४० हजार रुपए तक है। कुंभ में इस बार पर्यटकों को बिल्कुल अनोखा अनुभव मिलनेवाला है। कुंभ की सारी तैयारियों को देखते हुए यही लग रहा है कि कुंभ २०१९ अब तक का सबसे भव्य कुंभ होगा। कुंभ मेले में श्रद्धालुओं के ठहरने की व्यवस्था के लिए ५० करोड़ की लागत से टेंट सिटी बनाई गई है जिसमें लोगों को वर्ल्ड क्लास सुविधाएं मिलेंगी।
परसों से विश्व प्रसिद्ध कुंभ मेले की शुरूआत हो रही है। दुनिया में जितने भी धार्मिक आयोजन हैं उनमें प्रयागराज का कुंभ सबसे विशाल है। इस बार यहां १२ करोड़ लोगों के आने का अनुमान है। इनके लिए यहां जो व्यवस्था की गई है उसे देखते हुए यही कहा जा सकता है कि कुंभ जैसा कोई नहीं। इस बार २० लाख से भी ज्यादा विदेशी सैलानी और एनआरआई के इस कुंभ में पहुंचने का अनुमान है। विदेशी नागरिकों और एनआरआई के लिए प्रयागराज में एक से बढ़कर एक सुविधायुक्त टेंट बनाए गए हैं। इनमें लग्जरी टॉयलेट, टीवी, वाई-फाई जैसी सारी आधुनिक सुविधाएं मौजूद हैं।
टेंट सिटी में करीब ४००० लग्जीरियस टेंट और साइट्स बनाए गए हैं। इनकी ऑनलाइन बुकिंग की जा सकती है। कुंभ मेले की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक ४ टेंट सिटी बसाई गई हैं जिनके नाम कल्प वृक्ष, कुंभ वैâनवास, वैदिक टेंट सिटी, इंद्रप्रस्थम सिटी हैं। टेंट सिटी में ६०० रुपए से लेकर ४०,००० रुपए तक के टेंट उपलब्ध हैं। टेंट सिटी में डॉरमेटरी के साथ-साथ लग्जीरियस विला भी बनाए गए हैं जिनकी कीमत भी ज्यादा है। इस टेंट सिटी में फाइव स्टार होटल की तरह की सुविधाएं मिलेंगी। इन टेंट में एक रात बिताने के लिए आपको मोटी रकम खर्च करनी पड़ेगी। टेंट सिटी के लग्जरी विला में एक रात बिताने के लिए आपको ३२-४० हजार रुपए तक खर्च करने होंगे। इन टेंट की कीमत ज्यादा है लेकिन सुविधाएं भी कुछ कम नहीं हैं। महाराजा टेंट की थीम पर इन सभी टेंट के कमरों में आरामदायक बेड, बैठने के लिए कुर्सी और सोफा, साफ सुथरा बड़ा बाथरूम और गर्म पानी के लिए बाथरूम में गीजर भी मुहैया कराया गया है। टेंट को डीलक्स, सुपर डीलक्स और विला वैâटिगरी में बांटा गया है जिनकी अलग-अलग कीमत और सुविधाएं हैं। विला सबसे ज्यादा महंगा है। ये टू बेडरूम सेट है। इंद्रप्रस्थम सिटी में डीलक्स वैâटिगरी में अत्रि है जो ३३६ वर्गफीट का टेंट है। इसमें एक बड़ा सा बेड और सीटिंग एरिया है। २४ घंटे गर्म और ठंडे पानी की सुविधा, लॉन्ड्री, इंटरनेट, ड्रेसिंग टेबल, अटैच वॉशरूम जैसी सुविधाएं मौजूद हैं। इसकी एक रात की कीमत ११,९९९ से शुरू है। वहीं, लग्जरी वैâटिगरी में ४८० वर्ग फीट का टेंट है जिसमें बेडरूम और ड्राइंग रूम हैं। इसकी एक रात की कीमत १५,९९९ रुपए से शुरू है। सबसे लग्जीरियस गौतम टेंट ९०० वर्गफीट का है जिसमें २ बेडरूम और ड्राइंग रूम, डाइनिंग एरिया भी है।