" /> कुर्ला से कालीना सिर्फ १५ मिनट!, मार्च २०२१ में होगा संभव

कुर्ला से कालीना सिर्फ १५ मिनट!, मार्च २०२१ में होगा संभव

कपाड़िया नगर जंक्शन (कुर्ला) से वाकोला के बीच होनेवाली ट्रैफिक समस्या का समाधान मार्च २०२१ के पहले तिमाही में निकल जाएगा। सायन के धारावी से बीकेसी के कालीना रोड के बीच होनेवाली ट्रैफिक की परेशानी को दूर करने के लिए बन रहे सांताक्रुज-चेंबूर लिंक रोड पुल का चल रहा विस्तार निर्माणकार्य ५० फीसदी पूरा हो चुका है। इस परियोजना को पूरा करने का लक्ष्य दिसंबर २०२० रखा गया था। जोकि अब सांताक्रुज-चेंबूर लिंक रोड परियोजना के विस्तारित पुल का काम जून २०२१ में पूरा होगा। हालांकि एमएमआरडीए के एडिशनल कमिश्नर डी बी पवार के मुताबिक योजना के अनुसार सब कुछ ठीक रहा तो मार्च २०२१ में इस पुल का ३ लेन यातायात के लिए खोल दिया जाएगा। ऐसा होने पर कुर्ला से कालीना का सीधा सफर बिना ट्रैफिक के तय कर पाना संभव होगा।
होगी समय की बचत
सांताक्रुज-चेंबूर लिंक रोड के विस्तारित पुल के बन जाने से कुर्ला से वाकोला का सफर ४० मिनट की बजाय महज १० से १५ मिनट में तय कर पाना संभव होगा। मतलब लोगों के समय की बचत होगी।
आसान हुआ सफर
जब से सांताक्रुज-चेंबूर लिंक रोड (एससीएलआर) पुल बनकर तैयार हुआ है तब से इस पुल की बदौलत पूर्वी उपनगर से बीकेसी व इसके आगे पश्चिमी उपनगर में जाना आसान हुआ है। कुछ सालों पहले इस मार्ग पर ज्यादा ट्रैफिक समस्या बढ़ गई थी। इस पुल के कारण कुर्ला से एलबीएस मार्ग पर कुछ मिनटों में पहुंचना संभव हुआ था परंतु आगे भारी ट्रैफिक होने से कालीना- सांताक्रुज तक पहुंचते के लिए अधिक समय बर्बाद हो जाता था। बीकेसी आने के लिए भारी संख्या में वाहन चालक इसी पुल का उपयोग करते थे। यहां पर होनेवाली ट्रैफिक की समस्या को दूर करने के लिए एमएमआरडीए ने बीकेसी से चूनाभट्टी कनेक्टर इस नए पुल का निर्माण किया। ऐसे में एससीएलआर पर होनेवाला ट्रैफिक कनेक्टर की ओर डाइवर्ट हो गया। इसके बावजूद एससीएलआर उतारने के बाद विशेष कर मुंबई विश्वविद्यालय कालीना परिसर में वाहनों की भारी भीड़ बढ़ गई है। इसलिए एससीएलआर का विस्तार कपाड़िया नगर कुर्ला से वाकोला जंक्शन के बीच किया जा रहा है। इस पुल का निर्माण कार्य करीब ५० फीसदी पूरा हो चुका है।
मॉनसून के बाद रफ्तार पकड़ेगा काम
लॉकडाउन के कारण प्रवासी मजदूर अपने गांव गए हुए हैं, उन्हें लाने का प्रयत्न जारी है। विस्तार पुल का निर्माण कार्य मॉनसून खत्म होने के बाद अधिक रफ्तार पकड़ेगा। उसके बाद ही नियोजन के अनुसार समय पर काम कर पाना संभव होगा।
मार्च में शुरू होगा ३ लेन
यदि मॉनसून लंबा नहीं खिंचता है और प्रवासी मजदूर भी समय पर आ जाते हैं तो सांताक्रुज-चेंबूर लिंक रोड विस्तारित पुल की ३ लेन को मार्च २०२१ तक यातायात के लिए खोल दिया जाएगा और अन्य ३ लेन को जून २०२१ में पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। गौरतलब है कि विस्तार पुल निर्माण कार्य को पूरा करने का लक्ष्य दिसंबर २०२० रखा गया था।