" /> कोकण का विकास करने के लिए सरकार कटिबद्ध – उद्धव ठाकरे

कोकण का विकास करने के लिए सरकार कटिबद्ध – उद्धव ठाकरे

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कल विधानसभा में कोकण के विकास के लिए कई महत्वपूर्ण घोषणाएं करते हुए कहा कि कोकण के वैभव को बरकरार रखते हुए विकास करने के लिए सरकार कटिबद्ध है। उन्होंने एलान किया कि सिंधुदुर्ग जिले के चिपी हवाई अड्डे को १ मई को शुरू किया जाएगा। इसके साथ ही जलदुर्ग यात्रा के लिए एक योजना शुरू करने की घोषणा मुख्यमंत्री ने की। एलईडी लाइट से मछली मारने के संबंध में जल्द से जल्द राज्य सरकार कानून बनाएगी।
विधानसभा में सदस्य शेखर निकम ने कोकण के विकास के संबंध में नियम २९३ के तहत प्रस्ताव रखा था। इसका उत्तर देते हुए मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने उक्त बातें कहीं। उन्होंने कहा, ‘यह अक्सर कहा जाता है कि कोकण को वैâलिफोर्निया बनाएंगे। हालांकि कोकण को इस तरह से विकसित करने का काम सरकार कर रही है। कोकण को लोगों को वैâलिफोर्निया कहना चाहिए।
राज्य सरकार ने कोकण के विकास के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। कोकण की हालिया यात्रा के दौरान जनप्रतिनिधियों और प्रशासन की एक बैठक लेकर सभी मुद्दों को तत्काल हल करने की कोशिश की गई। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोकण में सिंधुरत्न विकास योजना शुरू की जाएगी, जिसमें बुनियादी, ढांचागत सुविधाएं शामिल होंगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि तट रक्षक, पुलिस और स्थानीय प्रतिनिधियों के साथ बैठक लेकर एलईडी लाइट्स से मछली पकड़नेवाले मछुआरों की हितों की रक्षा के लिए मिलकर काम करने की आवश्कता है। उन्होंने कहा कि मछुआरों ने डीजल रिफंड का भुगतान शुरू कर दिया है। समुद्री राजमार्ग का काम चल रहा है और कोकण में जल संरक्षण परियोजना बंद नहीं की गई है, ऐसा मुख्यमंत्री ने कहा। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि राज्य में पानी के बंदरगाह के लिए एक योजना शुरू की जाएगी। उन्होंने कहा कि अप्रैल में कोकण में वायरोलॉजी लैब शुरू की जाएगी। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि विकास के दौरान कोकण के गौरव को संरक्षित करने का प्रयास किया जाएगा।