" /> कोरोना का खौफ हाथ मिलाना बंद

कोरोना का खौफ हाथ मिलाना बंद

६७ देशों में फैल चुके कोरोना वायरस ने खेलों को भी प्रभावित किया है। ओलिंपिक खेलों के रद्द होने की आशंका जताई जा रही है। दूसरी तरफ, इंग्लैंड क्रिकेट टीम श्रीलंका दौरे पर जा रही है। उसके कप्तान जो रूट ने कहा है कि दौरे पर प्लेयर आपस में हाथ नहीं मिलाएंगे क्योंकि इससे संक्रमण का खतरा है। स्विटजरलैंड ने हर साल होने वाली स्विस सुपर लीग को टाल दिया है। वहीं, पूर्व नंबर वन गोल्फर जॉनसन ने तो अभी से एलान कर दिया है कि वो ओलिंपिक में हिस्सा नहीं लेंगे।
मुठ्ठियां टकराएंगे
इंग्लैंड के कप्तान रूट ने श्रीलंका रवाना होने से पहले कहा, ‘हमारे मेडिकल स्टाफ ने हाथ मिलाने से बचने की सलाह दी है। इससे कोरोनावायरस के संक्रमण से बचा जा सकेगा। हम बार-बार सेनेटाईजर से हाथ धो रहे हैं।’ कप्तान ने ये भी कहा कि सेलिब्रेशन के लिए खिलाड़ी आपस में मुठ्ठी टकराएंगे।
ओलिंपिक से दूर
पूर्व नंबर वन गोल्फर डस्टिन जॉनसन ने टोक्यो ओलिंपिक में हिस्सा न लेने का एलान कर दिया है। उनके एजेंट के मुताबिक, `जॉनसन ने यह फैसला व्यस्तता को देखते हुए किया है। दूसरी तरफ, मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि यह गोल्फर जापान में कोरोनावायरस के बढ़ते संक्रमण की वजह से अलग हुआ है।
स्विस लीग टली
स्विस फुटबॉल लीग (एसएफएल) ने कोरोना वायरस की वजह से अपनी लीग २३ मार्च तक टाल दी है। अगर संक्रमण का खतरा कम नहीं होता तो तारीख और भी बढ़ाई जा सकती है। इस लीग में मशहूर २० क्लब हिस्सा लेते हैं। स्विटजरलैंड में अब तक कोरोनावायरस से २४ लोगों को संक्रमित पाया गया है।
एशियाई चैंपियंस लीग पर संशय
एशियाई चैम्पियंस लीग (पूर्वी जोन) के सदस्यों ने मार्च और अप्रैल में होने वाले सभी मैच टालने का फैसला किया। इस लीग में चीन और दक्षिण कोरिया के क्लब भी शिरकत करते हैं। इन दोनों ही देशों में कोरोनावायरस का संक्रमण सबसे ज्यादा है।
यूरो लीग २०२० पर जल्द फैसला
दुनिया की सबसे मशहूर फुटबॉल लीग में से एक यूरो लीग पर भी कोरोनावायरस का खतरा मंडराने लगा है। इसके शुरू होने में करीब १०० दिन रह गए हैं। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि यूरो लीग २०२० को टाला जा सकता है। आयोजक सभी क्लबों के संपर्क में हैं। अगर अगले कुछ दिनों में हालात काबू नहीं होते तो संभवत: इसकी तारीखें आगे बढ़ाई जा सकती हैं।
डेविस कप
चीन की टेनिस टीम को अपने डेविस कप मुकाबले रोमानिया में खेलने थे। उसने कोरोनावायरस के चलते पिछले महीने टीम वहां नहीं भेजी। अब खबर है कि महिला सिंगल्स और डबल्स मुकाबलों के लिए भी चीन की डेविस कप टीम रोमानिया नहीं जाएगी।