" /> कोरोना की दहशत: जम्मू कश्मीर में सभी स्कूल-कॉलेज और यूनिवर्सिटी 31 मार्च तक रहेंगे बंद

कोरोना की दहशत: जम्मू कश्मीर में सभी स्कूल-कॉलेज और यूनिवर्सिटी 31 मार्च तक रहेंगे बंद

– सिनेमाघर और आंगनबाड़ी केंद्र भी 31 मार्च तक के लिए बंद 
– श्रीनगर में सभी क्लब, ब्यूटी पार्लर, कोचिंग सेंटर, स्टेडियम, जिम और माल को बंद करने का आदेश जारी

जम्मू कश्मीर में कोरोना की दहशत बढ़ती जा रही है। प्रशासन ने एतिहात के तौर पर जम्मू कश्मीर में सभी सिनेमाघरों, प्राथमिक विद्यालयों तथा आंगनवाड़ी केंद्रों को अगले आदेश तक के लिए बंद कर दिया है। हालांकि श्रीनगर के मेयर ने श्रीनगर में स्टेडियम, ब्यूटी पार्लर, माल, जिम आदि को भी बंद करने के आदेश जारी कर दिए हैं पर इस आदेश पर इसलिए बवाल खड़ा हो गया है क्योंकि मंडलायुक्त ने उनकी अथारिटी पर सवाल उठाना शुरू किया है।
बुधवार को जम्मू कश्मीर प्रशासन के प्रवक्ता रोहित कंसल ने ट्वीट कर यह जानकारी दी कि आगामी 31 मार्च तक जम्मू संभाग के सभी जिलों के सभी प्राथमिक विद्यालय और आंगनवाड़ी केंद्र बंद रहेंगे। वहीं जम्मू के सभी 10 जिलों के सिनेमा हॉल भी 31 मार्च तक बंद रहेंगे। मालूम हो कि अब तक जम्मू कश्मीर में एक और उससे सटे लद्दाख में दो लोगों के कोरोनावायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। जबकि जम्मू के उपायुक्त की हालत यह है कि उन्होंने अपने आदेशों को लागू करवाने की खातिर पुलिस को अधिकार दिए हैं कि नाफरमानी करने वालों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की जाएं।
जम्मू कश्मीर में कोरोना वायरस से पीड़ित अभी तक दो मामलों की पुष्टि हो चुकी है। कोरोना वायरस पीड़ित 75 वर्षीय वृद्ध को ईरान से ही लौटी 63 वर्ष की महिला से संक्रमण हुआ है। इसकी पुष्टि जांच रिपोर्ट पाजेटिव आने के बाद हुई है। अब इस वृद्ध की एनआइवी पुणे से भी क्रॉस चौकिंग के लिए जांच करवाई जाएगी।
सरकार के प्रवक्ता रोहित कंसल ने बताया कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री को जम्मू कश्मीर और लद्दाख की कोरोना वायरस पीड़ितों की पल-पल की जानकारी देने के दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। जम्मू संभाग के सभी दस जिलों पुंछ, राजौरी, उधमपुर, रामबन, डोडा, किश्तवाड, रियासी, कठुआ, सांबा और जम्मू में एहतियात के तौर पर सभी सिनेमा हाल 31 मार्च तक बंद रहेंगे जबकि जम्मू संभाग के आंगनवाड़ी सेंटर को 31 मार्च तक बंद रखने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ-साथ जम्मू यूनिवर्सिटी में प्रस्तावित एकेडमिक काउंसिल की बैठक को भी स्थगित कर दिया गया है। जम्मू कश्मीर में अब तक 706 लोगों पर निगरानी में रखा गया है। अभी तक 26 मामलों की नेगेटिव रिपोर्ट आई है जबकि 29 मामलों की रिपोर्ट अभी आना बाकी है। लद्दाख में 31 मार्च तक सभी स्कूल कालेज और यूनिवर्सिटी बंद रखने के आदेश दिए गए हैं।
कश्मीर के डिवीजन कमिश्नर बसीर अहमद खान ने भी कोरोना वायरस के मददेनजर कश्मीर में सभी आंगनवाडी सेंटरों को अगले आदेश तक बंद रखने के आदेश जारी किए हैं। हालांकि श्रीनगर नगर निगम के मेयर जुनेद अजीम मट्टू ने बुधवार को एक आदेश जारी करते हुए श्रीनगर शहर में सभी शैक्षिक संस्थान, पब्लिक क्लब, स्पोटर्स क्लब, इंडोर और आउटडोर ओपन स्टेडियम अगले आदेश तक जारी रखने के आदेश जारी किए हैं। इस पर कश्मीर के डिविजनल कमिश्नर ने कहा कि सरकार के आदेश के बाद ही इस संबंध में फैसला लिया जा सकता है। मेयर इस संबंध अपने केवल सुझाव दे सकते हैं। इस पर बवाल खड़ा हो गया है। इस पर मेयर ने ट्वीट करते हुए कहा कि यह मेरी राय नहीं है बल्कि सभी कारपोरेटरों ने सर्वसम्मति से एक प्रस्ताव पारित करते हुए म्यूनिसिपल कारपोरेशन एक्ट 2000 के तहत इस संबंध में फैसला लिया है।