" /> कोरोना ने बढ़ाई ऑनलाइन कमाई

कोरोना ने बढ़ाई ऑनलाइन कमाई

कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है। ऐसे में एहतियात के तौर पर शहर के सिनेमाघर, मॉल, स्कूल, कॉलेज आदि को भी बंद कर दिया गया है। हालांकि कोरोना के कारण बंद का असर ऑनलाइन बाजार पर भी दिख रहा है। वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स हो या फिर ऑनलाइन ई-कॉमर्स का बाजार हो। इन दिनों इनकी चांदी हो गई है। कोरोना वायरस के डर की इस घड़ी में इनका बाजार डिमांड में है।
बता दें कि कोरोना वायरस का डर हर किसी को सता रहा है और इसका असर बाजार पर भी देखने को मिल रहा है। इस बीच वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स के स्टॉक में उछाल देखा गया है। दरअसल कोरोना वायरस के खौफ से लोग घर से बाहर निकलने से डर रहे हैं और भीड़-भाड़वाली जगह पर जाने से बच रहे हैं। मॉल, सिनेमा हॉल बंद होने के कारण लोग अब टाइम पास के लिए घर में ही विकल्प खोज रहे हैं। जानकारी के लिए बात दें कि कोरोना वायरस की वजह से कई कंपनियों के स्टॉक में गिरावट देखी गई है लेकिन इस बीच नेटफ्लिक्स के स्टॉक में तेजी से इजाफा हुआ है। कोरोना वायरस ने लोगों को घर में रहने के लिए मजबूर कर दिया है और ऐसे में वो नेटफ्लिक्स को देखना बेहतर समझ रहे हैं। यही वजह है कि १० मार्च को नेटफ्लिक्स के स्टॉक में पांच प्रतिशत की बढ़ोत्तरी देखी गई है। माना जा रहा है कि अगर आनेवाले दिनों में भी कोरोना वायरस का डर लोगों को परेशान करता रहा तो इसमें और इजाफा देखने को मिलेगा। बता दें कि नेटफ्लिक्स ही नहीं बल्कि जूम वीडियो कम्युनिकेशन के स्टॉक में भी बढ़ोत्तरी हुई है। जूम वीडियो कोरोना वायरस को लेकर काफी चिंतित है, जिसकी वजह से फेस-टू-फेस कॉम्यूनिकेट करने की जगह वीडियो
कॉन्फ्रेंसिंग को बढ़ावा दे रहा है। कंपनी को इसका खास फायदा भी मिल रहा है और ३० दिनों के अंदर जूम वीडियो को ९० फीसदी लोगों ने डाउनलोड किया है। इससे जूम वीडियो के स्टॉक में बढ़ोत्तरी देखने को मिली है। ऐसे में नेटफ्लिक्स और जूम वीडियो जैसी कंपनियां डिजिटल प्लेटफॉर्म पर फोकस कर रही हैं, क्योंकि कोरोना वायरस का इस पर असर कम देखने को मिलता है। गौरतलब है कि कोरोना वायरस के कारण लोगों ने जिम जाना, बाहर जाना और खेलना बंद कर दिया है और ऐसे में मोबाइल फोन पर गेम खेलना और ऑनलाइन वीडियो कंटेंट देखना पसंद कर रहे हैं। चंद्रकांत बामने का कहना है कि सिनेमा हॉल बंद है। ऑफिसवालों ने भी कुछ दिन घर से ही काम करने के लिए कहा है। ऐसे में मैंने सिनेमा हॉल बंद होने के कारण नेटफ्लिक्स का मासिक सब्सक्रिप्शन की ४ सीरीज ले ली है ताकि घर बैठे बोरियत से बचने की बजाए फिल्मों का मजा लिया जाए। वहीं आरती वाघेला का कहना है कि शहर में कोरोना वायरस से बचने के लिए एहतियात के तौर पर मॉल बंद कर दिए गए हैं। ऐसे में खाने-पीने के जरूरी सामान हम ऑनलाइन ही मंगा रहे हैं। कुछ ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर जरूरी सामान आउट ऑफ स्टॉक बता रहा है जबकि जहां पर सामान उपलब्ध है, वहां पर डिलिवरी देरी से होगी, ये स्पष्ट कहा जा रहा है।