" /> कोरोना से मरने वाले हुए 33, पर 15 जून से स्कूलों को खोलने की तैयारी

कोरोना से मरने वाले हुए 33, पर 15 जून से स्कूलों को खोलने की तैयारी

कश्मीर संभाग में आज यानी कि मंगलवार को एक और संक्रमित व्यक्ति की मौत हो गई है। इसी के साथ प्रदेश में मृतकों की संख्या 33 हो गई है। वहीं कुल संक्रमितों की संख्या 2,605 है, जबकि सरकार ने 15 जून से सारे प्रदेश में स्कूलों को खोलने का आदेश जारी कर दिया है।
कुपवाड़ा का एक नागरिक (27 वर्षीय) जिसे कल सोमवार को अस्पताल में भर्ती कराया गया था, उसकी मौत हो गई है। इससे पहले पूर्व केंद्रीय मंत्री पी. नामग्याल समेत कोरोना से सोमवार को जम्मू-कश्मीर व लद्दाख में चार लोगों की मौत हुई थी। इनमें से जम्मू संभाग से 1 और कश्मीर के 2 मरीज थे।

कोरोना के बढ़ते कहर के बावजूद जम्मू-कश्मीर में 15 जून के बाद सभी स्कूल खुलने के आसार हैं। इसके लिए शिक्षा विभाग ने सरकारी स्कूलों में कोविड-19 से बचाव के लिए तैयारियां भी शुरू कर दी हैं। सरकारी स्कूलों में हर विद्यार्थी और शिक्षकों समेत स्कूल स्टॉफ को मास्क और दस्ताने दिए जाएंगे। स्कूलों में हैंड सैनिटाइजर और साबुन का इंतजाम किया जाएगा। इसका पूरा खर्च समग्र शिक्षा अभियान के तहत आने वाली धनराशि से किया जाएगा।

कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए इस समय लॉकडाउन चल रहा है और जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने 15 जून तक सभी शिक्षण संस्थानों को बंद रखने के आदेश दिए हैं। इस बीच, शिक्षा विभाग के वित्तीय निदेशक ने एक आदेश जारी कर सभी सरकारी स्कूलों में कोविड सुरक्षा प्रबंध करने के निर्देश दिए। इस आदेश में स्कूलों के जून के मध्य में खुलने की बात भी कही गई है, लेकिन स्कूलों को खोलने का फैसला उपराज्यपाल प्रशासन को ही लेना है। इस पर अभी कोई आदेश नहीं आया है। डायरेक्टर स्कूल एजूकेशन जम्मू अनुराधा गुप्ता ने भी कहा है कि यह स्कूल खोलने का आदेश नहीं है, बल्कि शिक्षा विभाग से कोविड की रोकथाम के लिए प्रबंध करने को कहा गया है।