" /> क्वारंटीन सेंटर के नियमों का करूंगा पालन तो मिलेगा टिकट! आईआरसीटीसी ने बदला नियम

क्वारंटीन सेंटर के नियमों का करूंगा पालन तो मिलेगा टिकट! आईआरसीटीसी ने बदला नियम

विशेष ट्रेनों के चलने के बाद कोरोना वायरस संक्रमण के खतरे को कम करने के लिए आईआरसीटीसी ने अपनी वेबसाइट में नया विकल्प जोड़ा है। अब टिकट बुकिंग करते वक्त आपको इस बात पर सहमति जतानी होगी कि गंतव्य पर पहुंचने के बाद आप क्वारंटीन सेंटर के नियमों का पालन करेंगे। इसके बाद ही आप पोर्टल के जरिए ई टिकट बुक कर पाएंगे।

नया नियम इसकी वेबसाइट पर मौजूद है। इसमें लिखा है, ‘मैंने अपने गंतव्य राज्य की तरफ से जारी स्वास्थ्य परामर्श को पढ़ लिया है। मैं इसे स्वीकार करता हूं और इसका पालन करूंगा।’ इसमें यात्री को टिकट बुक करने के लिए ‘मैं सहमत हूं’ पर क्लिक करना होगा। इसके बाद हो वो टिकट बुक कर पाएंगे। दिल्ली से 14 मई को बंगलूरू पहुंचे करीब 50 यात्रियों ने पृथक-वास केंद्र में जाने से इनकार कर दिया था और स्टेशन पर हंगामा किया। इसके बाद यह नियम बनाया गया है। काफी मान-मनौव्वल के बाद रेलवे ने एक अतिरिक्त बोगी जोड़कर पृथक-वास में जाने से इनकार करने वाले करीब 15 यात्रियों को वापस भेज दिया। यात्रियों ने अपने टिकट का भाड़ा दिया।

आईआरसीटीसी के अधिकारियों के मुताबिक, टिकट बुक करने से पहले कंप्यूटर या मोबाइल स्क्रीन पर एक पॉप-अप आएगा, जिसमें यात्रियों से पूछा जाएगा कि क्या उन्होंने गंतव्य राज्य का स्वास्थ्य परामर्श पढ़ा है और उसका पालन करने पर सहमत हैं। संदेश हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में दिखेगा। अगर यात्री असहमत होता है तो वह टिकट नहीं बुक कर सकेगा। विशेष राजधानी रेलगाड़ियां 15 बड़े शहरों और राष्ट्रीय राजधानी के बीच चल रही हैं।