" /> गूगल पर गर्म हुआ ड्रैगन!, ‘मित्रों’ ऐप की प्ले स्टोर से छुट्टी

गूगल पर गर्म हुआ ड्रैगन!, ‘मित्रों’ ऐप की प्ले स्टोर से छुट्टी

भारत में ‘चाइना ऐप हटाओ’ (रिमूव चाइना ऐप) अभियान ने जोर पकड़ लिया है। लोग इस संदेश को एक-दूसरे को फॉरवर्ड कर रहे हैं। एक भारतीय ऐप निर्माता ने एक सॉफ्टवेयर भी डिवेलप कर लिया है। इस ऐप को डाउनलोड कर फोन से सभी चाइनीज ऐप हटाए जा सकते हैं। इस ऐप का नाम ही ‘रिमूव चाइना ऐप’ है। सिर्फ २ सप्ताह में ही इस ऐप को १० लाख लोगों ने गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर लिया था। मगर ड्रैगन गूगल पर गर्म हो गया और उसने ऐसी चिल्ल-पों मचाई कि गूगल को प्ले स्टोर से यह ऐप हटाना पड़ गया। सिर्फ यही ऐप नहीं बल्कि गूगल ने ड्रैगन के दबाव में सोशल मीटिंग ऐप ‘जूम’ के देशी वर्जन ‘मित्रों’ ऐप को भी प्ले स्टोर से हटा दिया।

दरअसल, कोरोना वायरस चीन ने जानबूझकर फैलाया है, यह माहौल पूरी दुनिया में बन चुका है। चीन भी यह बात समझ रहा है। अब चीन का कहना है कि भारत में जानबूझकर चीन विरोधी भावना को हवा दी जा रही है। चीन की सरकारी मीडिया ग्लोबल टाइम्स ने इस बारे में कड़ी टिप्पणी भी की थी।

बता दें कि भारतीय स्टार्टअप ‘वन टच ऐप लैब्स द्वारा विकसित सॉफ्टवेयर ‘रिमूव चाइना ऐप’ १७ मई को गूगल प्ले स्टोर में लॉन्च होने के बाद से सिर्फ दो सप्ताह में ही १० लाख से ज्यादा बार डाउनलोड होकर र्‍द.२ बन गया था। यह ऐप एक सरल इंटरफेस के साथ स्कैन बटन दबाते ही चीनी फर्मों द्वारा विकसित ऐप की पहचान करने में मदद करता है और शेयरइट, यूसी ब्राउजर, और चीन के क्रॉस-बॉर्डर ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म क्लब फैक्ट्री, एक क्रॉस प्लेटफॉर्म शेयरिंग टूल सहित सभी प्रासंगिक ऐप्स को हटा देता है। यह ऐप वायरल हो गया क्योंकि भारतीयों ने इसे ट्विटर पर साझा किया और दूसरों से इसकी सिफारिश की।