चक्रवात का चक्रव्यूह, बेकाबू हुआ ‘वायु’!

अरब सागर में निम्न दबाव का जो क्षेत्र बना था वो एक भारी चक्रवात ‘वायु’ में बदल गया। जब निम्न दबाव का दबाव क्षेत्र बना था तो इसकी स्पीड ५० किमी प्रति घंटा थी जो धीरे-धीरे बढ़ते हुए ८० से १०० होते हुए १५० किमी प्रति घंटे पर पहुंच गई। आज दोपहर जब यह गुजरात के तट से टकराएगा तो इस बेकाबू हो चुके चक्रवात की स्पीड १६०-१७० किमी प्रति घंटे तक पहुंच जाने का अनुमान है।
कल सुबह मुंबई में इस चक्रवात के बाहरी किनारे का हल्का प्रभाव देखने को मिला जब शहर में तेज हवाओं का झोंका देखने को मिला। इसका असर विमान की उड़ानों पर भी पड़ा और खराब मौसम के कारण उड़ानों में २० मिनट से अधिक की देरी हुई। मुंबई के आसपास तेज हवाएं चलीं जिसकी वजह से कई जगह पेड़ धराशाई हो गए। मुंबई में इसकी वजह से कल बारिश हुई। मुंबई मौसम विभाग के अनुसार कल शाम के वक्त ये मुंबई कोस्ट से ३०० किमी दूर था। लेकिन जब ये और भी नजदीक होगा तब मुंबई, कोकण, ठाणे और पालघर में भारी बारिश हो सकती है। कल शाम इस तूफान की स्पीड १३५ किमी थी जो आज सुबह तक १५० के पार होने की खबर है।
मौसम विभाग के अनुसार चक्रवात ‘वायु’ तेजी से गुजरात के तट की ओर बढ़ रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर राज्य सरकार को हर संभव मदद देने की बात कही है। गुजरात से आ रही खबरों के अनुसार गुजरात सरकार ने इस चक्रवाती तूफान से निपटने के लिए कमर कस ली है। एनडीआरएफ की ३६ टीमों को वहां तैनात किया गया है और ११ टीमों से तैयार रहने को कहा गया है। इसके अतिरिक्त एसडीआरएफ की ९, एसआरपी की १४ कंपनियां, ३०० मरीन कमांडो और ९ हेलिकॉप्टर भी चिन्हित स्थानों पर तैनात किए गए हैं। मौसम विभाग ने चक्रवात ‘वायु’ के आज गुरुवार की दोपहर वेरावल से द्वारिका के बीच गुजरात तट से टकराने की संभावना जताई है। मौसम विभाग के अनुसार इस दौरान हवा की रफ्तार १६० किलोमीटर से लेकर १७० किलोमीटर प्रति घंटा रहने का अनुमान है। महाराष्ट्र में तटीय क्षेत्रों में वायु की छिटपुट हवाएं चलीं पर असली अटैक आज गुजरात के तट पर होगा। यह आज गुरुवार दोपहर तक गुजरात के तटों से टकराएगा। इसे देखते हुए गुजरात में २ दिन के लिए स्कूल बंद कर दिए गए हैं।