" /> चेना नदी पर बनेंगे दो बांध

चेना नदी पर बनेंगे दो बांध

पानी रोककर शुरू होगी जल योजना
मीरा-भाइंदरकरों को १० एमएलडी पानी

मीरा-भाइंदर महानगरपालिका सीमांतर्गत चेना नदी पर दो बांध बनाकर पानी को रोकने और लघु पानी आपूर्ति योजना शुरू करने की दिशा में कदम उठाया जा रहा है। इसके लिए शिवसेना विधायक प्रताप सरनाईक वर्ष २००९ से ही प्रयासरत थे। उनके प्रयत्नों को यश मिला है।
ज्ञात हो कि चेना नदी में हमेशा पानी का बहाव रहता है। प्रतिवर्ष बरसात के दिनों में चेना नदी का पूरा पानी बहकर समुद्र की खाड़ी में चला जाता है, जिससे लाखों लीटर पानी व्यर्थ हो जाता है। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने हाल ही में इस दिशा में कार्यवाही के आदेश प्रशासन को दिए थे। इसके बाद सरनाईक ने सभी संबंधित अधिकारियों के साथ चेना नदी परिसर का निरीक्षण दौरा किया। आगामी १५ दिनों में जल संपदा विभाग के अधिकारी भी इसका सर्वेक्षण करेंगे। इस योजना से शहरवासियों को १० एमएलडी पानी मिल पाएगा। इस योजना के शुरू हो जाने पर पानी की किल्लत झेल रहे मीरा-भाइंदरकरों के लिए बड़ी राहत होगी।
ड्रोन कैमरा से होगा चेना नदी का सर्वेक्षण
चेना नदी पर ‘कोल्हापुर’ की तर्ज पर दो बांध बनाकर पानी रोका जाएगा। चेना नदी पर पानी वैâसे रोका जा सकता है? बांध कहां पर बनाया जाए? कितना पानी जमा होगा? यह परियोजना किस तरह कार्यान्वित होगी। इन सब बातों के लिए सर्वेक्षण व अभ्यास किए जाने की बात जल संपदा विभाग के अधिकारियों ने कही। इस कार्य के लिए ड्रोन वैâमरे से सर्वेक्षण किए जाएंगे। इसके बाद १५ दिनों के अंदर इसकी रिपोर्ट तैयार कर ली जाएगी। इस योजना में लगनेवाली निधि राज्य सरकार से उपलब्ध कराने की मांग करेंगे, ऐसी जानकारी सरनाईक ने दी।
सीएम की अध्यक्षता में हुई थी बैठक
ठाणे जिले के विकास कार्यो का अवलोकन करने के लिए हाल ही में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की अध्यक्षता में एक बैठक हुई थी। इस बैठक में मीरा-भाइंदर के विकास और चेना नदी का मुद्दा सरनाईक ने उपस्थित किया था। इस पर कार्यवाही करने का आदेश मुख्यमंत्री ने दिया। इस बैठक में सकारात्मक प्रतिसाद मिलने पर सरनाईक ने ४ मार्च बुधवार को संबंधित अधिकारियों के साथ चेना नदी परिसर का अवलोकन किया। इस अवसर पर सरनाईक के साथ मनपा आयुक्त चंद्रकांत डांगे, पाटबंधारे विभाग के कार्यकारी अभियंता नरेंद्र महाजन, उपविभागीय अभियंता धनराज पाटील, सहायक अभियंता अमित पारधे, एमएमआरडीए प्रकल्प सलाहकार डी.टी. डांगे, उप अभियंता एस.आलम, मनपा के पानी आपूर्ति विभाग के कार्यकारी अभियंता सुरेश वाकोडे आदि उपस्थित थे।

चेना नदी पर बांध बनाकर पानी रोकने का कार्य जल संपदा विभाग करेगा। जमा हुए पानी को अंतर्गत वितरण व्यवस्था के माध्यम से आस-पास के आदिवासी पाड़ों को आपूर्ति करने का कार्य मीरा-भाइंदर मनपा करेगी।
-चंद्रकांत डांगे (मनपा आयुक्त)