छोटे-छोटे प्रयास आपको बनाते हैं फिट

फिट रहने के लिए सबसे पहले खुद में दृढ़ विश्वास होना जरूरी है। इसके लिए आप जो भी योजना बनाते हैं उस पर दृढ़ता से अमल करना चाहिए। सबसे पहले आप हर दो घंटे में हल्‍का-फुल्‍का कुछ-न-कुछ खाते रहें। अपनी डायट से जंकफूड और ऑयली फूड को हटा दें। रात का भोजन जल्‍दी करें और समय पर लंच करें। रात को बहुत हैवी खाना न खाएं। जिम में पसीना नहीं बहा सकते हों तो सुबह की सैर ही करें। कामकाज के बीच भी थोड़ी देर के लिए चहलकदमी का वक्त निकालें। लिफ्ट, एक्सेलेटर के बजाय सीढ़ियों का इस्‍तेमाल करें। रात को मोबाइल को जल्द ‘शुभ रात्रि’ कह दें। ताकि आप समय पर सो सकें। इसके अलावा भी कुछ आदतें हैं, जिन्हें आप धीरे-धीरे अपनाने का प्रयास करें।

प्रतिस्पर्धा एवं प्रदूषण के दौर में खुद को स्वस्थ रखना सबसे बड़ी चुनौती है। स्वस्थ रहने के लिए तीन बातें सबसे ज्यादा जरूरी होती हैं। समय पर पौष्टिक खाना, समय पर सोना और नियमित व्यायाम लेकिन ज्यादातर लोग इन तीनों बातों को नजरअंदाज करते हैं। भागदौड़ भरी जिंदगी की थकान में आलस या समय बचाने के लिए लोग प्रतिदिन कम-से-कम एक वक्त तो फास्ट फूड पर गुजार ही देते हैं। उस पर मोबाइल संस्कृति उन्हें समय पर सोने और जागने से रोक देती है, लिहाजा अक्‍सर लोग सुबह के समय अलार्म से उठते हैं तो कुछ लोग सुबह के अलार्म से चिड़चिड़े हो जाते हैं। नतीजतन ऐसे लोगों का दिनभर मूड ठीक नहीं रह पाता, जिससे वे खुद को बीमार महसूस करने लगते हैं। ऐसे में फिट रहना है और दिनभर तरोताजा रहना है तो अपनी सुबह की हेल्‍दी शुरुआत करें।
जल्‍दी उठने की आदत- बेशक आपको अलार्म के जरिए उठने की आदत हो लेकिन अब अपनी इस आदत को छोड़ें और बिना अलार्म जल्‍दी उठने की आदत डालें। अगर आप सचमुच फिट रहना चाहते हैं तो सूर्य उदय होने से पहले उठ जाएं। लेकिन जल्‍दी उठने के चक्‍कर में ऐसा न हो कि आप नींद पूरी न करें। तकरीबन आठ घंटे की पूरी नींद लें। इसके लिए जरूरी है कि आप रात को जल्‍दी सोएं, जिससे आपकी नींद पूरी हो।
ऑयल गार्गल- फिट रहने के लिए जरूरी है कि आप कुछ हेल्‍दी आदतें अपनाएं। सुबह जल्‍दी उठने के बाद तेल से गरारे करें और मुंह की एक्‍सरसाइज करें। ऐसा करने से आपकी मुंह की समस्‍याएं खत्‍म होंगी और मुंह में वैâमिकल जानें से बचेंगे।
स्‍ट्रेचिंग- ऑयल पुलिंग के बाद थोड़ी कसरत करना भी जरूरी है। सुबह के समय कसरत और व्‍यायाम की आदत डालें। इसके लिए मेडिटेशन से शुरुआत करें। कुछ देर ध्‍यान लगाकर बैठें। इसके बाद हल्‍की-फुल्‍की कसरत करें। ध्‍यान करें बहुत ज्‍यादा कसरत करने से आप थक सकते हैं, इससे आप दिनभर थकान महसूस करेंगे। ऐसे में थोड़ी-थोड़ी अलग-अलग कसरत से दिन की शुरूआत करें। आप दिनभर ऊर्जावान रहेंगे।
योगा- मेडिटेशन और कसरत के बाद कुछ देर योगा को भी दें। इससे मसल्‍स को ताकत मिलेगी और आपकी कार्यक्षमता बढ़ेगी। आप चाहे तो एक दिन योगा, एक दिन कसरत कर सकते हैं।
साइक्लिंग या टहलना- सुबह के वक्‍त नंगे पैर घास पर टहलना, तेज कदमों से चलना, जॉगिंग करना सभी कुछ बहुत फायदेमंद हैं। आप यदि जॉगिंग नहीं करना चाहते तो सुबह-सुबह ताजी हवा में साइक्लिंग भी कर सकते हैं। इससे ब्‍लड सर्वुâलेशन बढ़ेगा और आप पूरी तरह तंदुरुस्‍त रहेंगे।
नींबू पानी- सुबह उठकर हल्‍का गुनगुना नींबू पानी या शहद और नींबू पानी पीने से आप इम्‍यून सिस्‍टम मजबूत कर सकते हैं। इससे आप विटामिन सी की कमी को दूर करेंगे और हाइड्रेशन लेवल बेहतर होगा। मूड बेहतर होने के साथ-साथ पेट संबंधी समस्‍याएं भी दूर होंगी।
ब्रेकफास्‍ट- दिनभर तरोताजा रहने के लिए नाश्‍ता जरूर करें। हैवी ब्रेकफास्‍ट करें लेकिन घर का बना हुआ। फिट रहने के लिए रोजाना सुबह नाश्‍ता जरूरी होता है। साथ ही इससे आप गैस्ट्रिक और पेट संबंधी समस्‍याओं से बच सकते हैं। दिमाग तेज रखने के लिए भी सुबह का नाश्‍ता जरूरी है।
पानी पीएं- फिट रहने के लिए पानी पीना जरूरी है। दिनभर में कम-से-कम ८ गिलास पानी पीएं। इससे बॉडी डिटॉक्‍सीफाई होगी और शरीर से मूत्र के जरिए विषाक्‍त कीटाणु बाहर निकल जाएंगे।