झांकी… अस्पताल को लेकर बगावत

बिहार के समस्तीपुर के सरायरंजन में रामजानकी अस्पताल के निर्माण को लेकर नीतीश कुमार के कुनबे में जबानी जंग शुरू हो गई है। मंत्री महेश्वर हजारी ने बगावती तेवर दिखाते हुए मुख्यमंत्री नीतीश के पैâसले का विरोध किया और विपक्षी आरजेडी के सुर में सुर मिला बैठे। इससे खफा नीतीश कुमार ने भरी सभा में मंत्री की क्लास लेने के संकेत दिए हैं। अस्पताल का भूमि पूजन बुधवार को हुआ, जिसमें हजारी शामिल नहीं हुए। दरअसल जिस इलाके में अस्पताल बननेवाला है, वह विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी के निर्वाचन क्षेत्र में आता है। हजारी का आरोप है कि किसी बड़े नेता के दबाव में और मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया के नियमों के खिलाफ जाकर समस्तीपुर मुख्यालय से दूर अस्पताल का निर्माण कराया जा रहा है। वैसे कुछ दिनों हुई समीक्षा बैठक के दौरान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा समस्तीपुर जिला मुख्यालय स्थित हाउसिंग बोर्ड मैदान में ही मेडिकल और इंजीनियरिंग कॉलेज खोलने का आश्वासन दिया गया था।
हाशिये पर आजाद
दिल्ली प्रदेश कांग्रेस चुनाव प्रचार समिति के अध्यक्ष कीर्ति आजाद को बैठने के लिए अभी तक जगह नहीं मिली है। सोनिया गांधी द्वारा नियुक्त किए जाने के बावजूद कीर्ति आजाद घोर उपेक्षा का शिकार हो रहे हैं। एक दिन उन्हें दूसरी मंजिल पर बैठने को कहा गया तो दूसरे दिन तीसरी और तीसरे दिन चौथी मंजिल पर बैठने को कह दिया गया। कामकाज में भी उनको सहयोग नहीं किया जा रहा है। न उन्हें पार्टी पदाधिकारियों के नंबर दिए जा रहे हैं और न ही उनकी बैठकें रखी जा रही हैं। यहां तक कि मंगलवार को शत्रुघ्न सिन्हा की प्रेस कांप्रâेंस की भी उन्हें कोई जानकारी नहीं दी गई। खबर है कि इस व्यवहार के विरोध में उन्होंने प्रदेश कार्यालय आना भी बंद कर दिया है। उन्होंने अपने साथ किए जा रहे इस व्यवहार को लेकर एआईसीसी में भी बात की है और सोनिया गांधी से भी मुलाकात का समय मांगा है।
पूर्व विधायक को जेल
अकोला जिले के बालापुर विधानसभा सीट से भारिप-बहुजन महासंघ के पूर्व विधायक व वंचित बहुजन आघाड़ी के नेता बलीराम सिरस्कार को आदर्श चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन के मामले में बालापुर दीवानी न्यायालय ने एक महीने की सजा सुनाई है। आरोप है कि सिरस्कार ने २०१४ के विधानसभा चुनावों के दौरान आचार संहिता तोड़ते हुए बिना अनुमति लिए शहर में बिजली के खंभों को बैनरों-पोस्टरों से पाट दिया था। पूर्व विधायक के साथ भारत निखाड़े, चरणसिंह चव्हाण और सुरेंद्र तेलगोटे के खिलाफ स्थानीय पुलिस ने मामला दर्ज किया था। चारों दोषियों पर २ हजार रुपए का जुर्माना भी लगाया गया है।
पाकिस्तान से प्रदूषण!
बिना पाकिस्तान का नाम लिए भाजपा और उसके नेताओं का राजनीतिक बयान पूरा नहीं होता। पड़ोसी राज्यों हरियाणा व पंजाब के किसानों द्वारा पराली जलने के कारण दिल्ली में जानलेवा बने प्रदूषण को लेकर उत्तर प्रदेश के भाजपा नेता विनीत अग्रवाल शारदा ने कहा कि यह जो जहरीली हवा पाकिस्तान या चीन ने छोड़ी है, क्योंकि दोनों ही देश हमसे घबराए हुए हैं। इस संदर्भ में वायरल हो रहे वीडियो का लोग जमकर मजा ले रहे हैं। एक समाचार एजेंसी ने शारदा का बयान का वीडियो जारी किया है। वीडियो में शारदा को `ये जो जहरीली हवा आ रही है, जहरीली गैस आई है हो सकता है किसी बगल के मुल्क ने छोड़ी हो, जो हमसे घबराए हुए हैं। मुझे लगता है कि पाकिस्तान या चीन हमसे घबराए हुए हैं’ कहते सुना जा सकता है।