" /> ट्रंप की सलाह पर 30 लोगों ने पी लिया डेटॉल और लाइजॉल

ट्रंप की सलाह पर 30 लोगों ने पी लिया डेटॉल और लाइजॉल

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा कोरोना संक्रमण के इलाज की सलाह के बाद न्यूयॉर्क में बीते 18 घंटों में 30 लोगों द्वारा घर में साफ़-सफाई के लिए इस्तेमाल किया जाने वाले ब्लीच, डेटॉल या लाइजॉल पी लिए जाने की खबर सामने आई है। हालांकि ओस घटना के बाद खुद की हो रही आलोचनाओं के बाद ट्रंप ने कहा है कि उन्होंने ये सभी बातें सिर्फ मज़ाक में कही थीं।

खबरों के मुताबिक ट्रंप की सलाह के बाद न्यूयॉर्क में रोगाणुनाशक पीने के 30 से ज्यादा मामले सामने आए हैं। न्यूयॉर्क शहर के हेल्थ डिपार्टमेंट के अंतर्गत आने वाले जहर नियंत्रक केंद्र के पास इस तरह की घटनाओं की बीते 18 घंटों में 30 से ज्यादा कॉल्स आई है। हालांकि इनमें से किसी की भी न तो मौत हुई है और न ही किसी को अस्पताल में भर्ती करने की ज़रूरत पड़ी है। इनमें से ज्यादातर मामले घर की सफाई के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले लाइजॉल के सेवन से जुड़े हैं।

उधर ट्रंप ने इस मामले में सफाई देते हुए बताया कि वो सिर्फ पत्रकारों के साथ मजाक कर रहे थे। पत्रकारों द्वारा जब ट्रंप से उनकी टिप्प्णी के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि मैं बस यह देख रहा था कि क्या होता है। ट्रंप ने कहा कि पत्रकार ऐसे कीटाणुनाशक के बारे में पूछ रहे थे जिसे सुरक्षित तरीके से लोग अपने हाथों पर मल सकें।