" /> ट्रायल में पास हुई रोपेक्स रो-रो

ट्रायल में पास हुई रोपेक्स रो-रो

मुंबई से मांडवा के बीच की दूरी कम करने वाली रोपेक्स की रो-रो का समुद्रीr ट्रायल पूरा हो चुका है। समुद्री ट्रायल सफल होने के बाद आगामी कुछ दिनों में रो-पैक्स रो रो सेवा शुरू हो जाएगी। रो-पैक्स के चलने से मुंबई से मांडवा की दूरी १०९ किमी से घटकर सिर्फ १९ किमी में सिमट जाएगी। इस समुद्री रो-रो सेवा के जरिए यात्री अपने वाहनों के साथ जल मार्ग से अपने गंतव्य स्थान तक पहुंच सकेंगे। इससे र्इंधन की बचत के साथ ही यात्रियों की समय की भी बचत होगी।
मुंबई पोर्ट ट्रस्ट के अध्यक्ष संजय भाटिया के अनुसार मुंबई से मांडवा के बीच शिप का ट्रायल पूरा कर लिया गया है। रूट पर सेवा शुरू करने के लिए सभी आवश्यक अनुमति मिल गई है। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के हाथों सेवा की शुरुआत की जाएगी। मुख्यमंत्री कार्यालय से समय मिलते ही सेवा की शुरुआत कर दी जाएगी। विभाग ने १५ मार्च से रो-पैक्स आरंभ करने की तैयारी कर ली है।
५०० यात्रियों के साथ २०० वाहन
मुंबई से मांडवा की दूरी घटाने के लिए ग्रीस से शिप मंगवाई गई है। हजारों किमी की यात्रा कर शिप १४ फरवरी को मुंबई पहुंची थी। सड़क मार्ग से मुंबई से मांडवा की १०९ किमी की दूरी तय करने में करीब २ घंटे ५५ मिनट का समय लगता है। रो-पैक्स के माध्यम से केवल ४५ मिनट में लोग अपने वाहनों के साथ यह सफर कर पाएंगे। यह शिप एक बार में २०० कारों के साथ ५०० यात्रियों को ले जाने में सक्षम है। प्रारंभिक चरण में एक शिप के साथ सेवा की शुरुआत की जा रही है। यात्रियों के रिस्पॉन्स के आधार पर भविष्य में शिप की संख्या में बढ़ोत्तरी की जाएगी।