" /> ढहाई जाएंगी ठाणे की खतरनाक इमारतें, ७७ इमारतों को खाली कराने की प्रक्रिया हुई शुरू

ढहाई जाएंगी ठाणे की खतरनाक इमारतें, ७७ इमारतों को खाली कराने की प्रक्रिया हुई शुरू

ठाणे में एक तरफ कोरोना से दो हाथ करने के लिए जहां प्रशासन व्यस्त है, वहीं ऐन बरसात के दौरान अतिधोखादायक और धोखादायक इमारतों का प्रश्न आ खड़ा हुआ है। मनपा प्रशासन इस दौरान कोई जोखिम नहीं लेना चाह रही है इसलिए मनपा आयुक्त डॉ. विपिन शर्मा ने अतिक्रमण विभाग को मनपा की सीमा के अंतर्गत आनेवाली ७७ अतिधोखादायक इमारतों में रहनेवाले नागरिकों को स्थानांतरित कर तत्काल इमारतों को ढहाने का निर्देश दिया है, जिसके तहत इमारतों को खाली करने की शुरुआत भी मनपा की तरफ से की जा चुकी है।
बता दें कि ठाणे में बरसात के दिनों में कई इमारतों के गिरने से लोगों की मौत और घायल होने की आधा दर्जन से भी अधिक घटनाएं घट चुकी हैं। हालांकि मनपा प्रशासन द्वारा प्रतिवर्ष मॉनसून के पूर्व धोखादायक इमारतों की सूची घोषित की जाती है, जिसमें सी-१ में शामिल इमारतों को अति धोखादायक की सूची में रखा जाता है और ऐसी इमारतों को तत्काल ढहा दिया जाता है लेकिन इस वर्ष कोरोना संकट के चलते प्रशासन उसकी रोकथाम में व्यस्त है इसलिए अब तक कार्यवाही नहीं की जा सकी है। वहीं सी-१ ए धोखादायक इमारतों को खाली कराकर उसका संरचनात्मक परीक्षण कराया जाता है। इस वर्ष कराए गए सर्वेक्षण में ठाणे महानगरपालिका क्षेत्र के अंतर्गत आनेवाली नौ प्रभाग समिति में करीब ४,३०० धोखादायक इमारतों की सूची जाहिर की गई है, जिसमें अतिधोखादायक इमारतों में ७७ इमारतें शामिल हैं, जबकि सी-२ ए में ११३ इमारतें हैं। १५० परिवार इन धोखादायक इमारतों में अपनी जान हथेली पर रखकर रह रहे हैं। इन इमारतों में रहनेवाले रहिवासियों को मनपा प्रशासन ने नोटिस देकर घर खाली करने को कहा था। कई ऐसे परिवार हैं जिनके पास कोई और पर्यायी जगह न होने के कारण आज भी वे उसी इमारत में रह रहे हैं। अब ऐसे में किसी भी हालत में मनपा आयुक्त डॉ. विपिन शर्मा ने ऐसी अतिधोखादायक इमारतों को खाली कराकर ढहाने का आदेश संबधित विभाग को दिया है।
कोपरी-नौपाडा में सर्वाधिक खतरा
ठाणे महानगरपालिका क्षेत्र में किए गए सर्वेक्षण के अनुसार ठाणे का मध्य भाग समझे जानेवाले कोपरी- नौपाडा प्रभाग समिति के अंतर्गत सर्वाधिक ३७ अतिधोखादायक इमारत मौजूद है, जबकि इसके बाद मुंब्रा-१४, वर्तकनगर-९, उथलसर-७, लोकमान्यनगर-५, कलवा-३, दिवा और वागले प्रभाग समिति के अंतर्गत एक-एक अतिधोखादायक इमारत है।

ग्रांट रोड में इमारत का हिस्सा ढहा
ग्रांट रोड स्थित पाववाला स्ट्रीट के बगल में मौजूद ड्रीमलैंड सिनेमा के पास ३ मंजिला इमारत का एक हिस्सा कल ढह गया। घटना बुधवार दोपहर की है। फायर ब्रिगेड के मुताबिक घटना दोपहर करीब १ बजे के आस-पास की है, वहीं इमारत का एक हिस्सा ढहने से २ व्यक्तियों को मामूली चोटें लगी हैं। दोनों घायल व्यक्तियों का अस्पताल में इलाज चल रहा है।घटना की जानकारी मिलते ही मौके पर फायर ब्रिगेड के कर्मचारी एवं पुलिसकर्मी पहुंचे और घटनास्थल का मुआयना किया। फायर ब्रिगेड ने राहत एवं बचाव कार्य शुरू कर दिया है। बताया जा रहा है कि जोरदार बारिश की वजह से इमारत का एक हिस्सा ढहा होगा। घटना की जांच जारी है।