तंबाकू को ‘टाटा’, ‘बेस्ट’ मुहिम

बेस्ट के कर्मचारियों में तंबाकू सेवन की लत बड़ी पुरानी है। यह बात जगजाहिर है कि तंबाकू वैंâसर का कारक है इसके बावजूद लोग इसका सेवन करते हैं। इसी के मद्देनजर बेस्ट ने ५ साल पहले एक मुहिम चलाई। इस मुहिम के तहत बेस्ट कर्मचारियों को तंबाकूमुक्त करने का ध्येय रखा गया। बेस्ट के डॉक्टर की सूझबूझ के कारण यह मुहिम अब ‘बेस्ट’ साबित हो रही है। बेस्ट के चीफ मेडिकल ऑफिसर ने तंबाकू की लत छुड़वाने के लिए ऐसा घरेलू नुस्खा (मैजिक मिक्सचर) अपनाया कि कर्मचारियों ने तंबाकू को ‘टाटा’ कर दिया है मतलब तंबाकू छोड़ दिया। तंबाकू की बजाय मैजिक मिक्सचर लेने के बाद ५,००० ड्राइवर, कंडक्टर सुरतीमुक्त हो गए हैं। टाटा अस्पताल में आयोजित नेशनल कांप्रâेंस टोबैको में बेस्ट के डॉक्टर ने इस अलग तरह के उपाय का प्रेजेंटेशन भी दिया, जिसके बाद देश के डॉक्टरों ने भी माना कि सुरतीमुक्त करने के लिए यह नुस्खा जबरदस्त है।
५००० ड्राइवर, कंडक्टर हुए सुरतीमुक्त
सुरती के बदले सौंफ चूना की जगह चावल
आदत बन चुकी किसी भी चीज को छोड़ना इतना आसान नहीं होता। बेस्ट कर्मचारियों को जागरूक करने के लिए वैंâप लिए गए, काउंसलिंग की गई, यहां तक कि मुंह की जांच कर उपचार भी शुरू किया गया लेकिन आदत को बदलना कठिन काम। ऐसे में बेस्ट के डॉक्टर ने घरेलू फॉर्मूला अपनाया। तंबाकू का विकल्प तैयार करने के लिए दालचीनी, जीरा, अजवाइन, सौंफ और लवंग को पीस दिया गया। उक्त सामग्री पीसने के बाद हू-बहू तंबाकू की तरह दिखती है। चूने की जगह चावल ने ली। उक्त दोनों ही सामग्री को चुनौटी में भर कर्मचारियों को दिया जाने की बात बेस्ट के सीएमओ डॉ. अनिलकुमार सिंगल ने कही।
बता दें कि कई बार बेस्ट कर्मचारियों ने यह बात कबूली है कि काम से ब्रेक लेने के लिए वह सुरती मलने लगते हैं। इसी के मद्देनजर डॉ. अनिल ने यह तरकीब लगाई की वैâसे तंबाकू को स्वास्थ्यवर्द्धक चीजों से रिप्लेस (बदला) किया जाए? इसलिए हमने ऐसा फॉर्मूला बनाया की जिससे कर्मचारियों की सुरती खाने की बुरी आदत अच्छी आदत में बदल जाए। अब ५ हजार कर्मचारी सुरती छोड़ डॉक्टर द्वारा बनाए गए घरेलू फॉर्मूला को सुरती की तरह खाते हैं। तंबाकू और चूने की तरह दिखनेवाले इस घरेलू नुस्खे ने अपना जादू दिखाना शुरू कर दिया। डॉक्टर के मुताबिक हर महीने सुरती छोडनेवाले बेस्ट कर्मचारियों की संख्या बढ़ रही है।
यह है घरेलू फॉर्मूला
२५ ग्राम दालचीनी, २५ ग्राम सौंफ, २५ ग्राम अजवाइन, २५ ग्राम जीरा को बारीक पीस लें। यह तंबाकू की तरह दिखने लगेगा। उसके बाद चावल को पीस उसका पावडर बना लें। जिस तरह सुरती को चूने के साथ मिलाया जाता है बिल्कुल उसी प्रकार चावल को उक्त ५ सामग्री के साथ मिलाकर मुंह में रख लें।