त्यौहार पर दुकानदारी की इनामी योजना, एक मुर्गा खरीदो टमाटर मुफ्त में पाओ

बदलापुर में एक ऐसा भी मांस विक्रेता है जिसने त्यौहार के समय एक लुभावनी इनामी योजना शुरू की है। इस योजना के तहत एक मुर्गा खरीदने पर ग्राहकों को एक किलो ककड़ी, टमाटर, गोभी आदि सब्जी मिलेगी।
हिंदू समाज के लोग त्यौहारों पर मांस का सेवन बंद कर देते हैं, जिसके चलते मांस विक्रेताओं का धंधा ठप-सा पड़ जाता है। त्यौहार के समय किसी तरह से मांस विक्रेताओं के घर व दुकान का खर्चा चल पाता है। इसलिए बदलापुर में `ताजा’ नामक मांस विक्रेता ने अपना व्यापार बढ़ाने के लिए इनामी योजना शुरू की है। एक जीवित मुर्गे पर एक किलो सब्जी देने की योजना शुरू की है।
इस योजना के बारे में विकास सोहिल नामक दुकानदार ने कहा कि योजना ग्राहक बढ़ाने के लिए नहीं बल्कि अपने मुनाफे का ५० प्रतिशत हिस्सा ग्राहकों को देने के लिए शुरू की गई है। वो मुनाफा रुपए के रूप में नहीं बल्कि सब्जियों के रूप में दे रहा है। विकास ने बताया कि उनके पास बॉयलर मुर्गी का पोल्ट्री फार्म है। ठंडक में बॉयलर मुर्गियां ४० दिन में बढ़ती हैं। त्यौहार के चलते पोल्ट्री फार्म में काफी मुर्गियां हो जाती हैं। वहीं पर गर्मी में इन मुर्गियों की बढ़ने की रफ्तार धीमी हो जाती है। ठंडी मं मुर्गियां ४० दिनों में जितना बढ़ती हैं, वहीं गर्मियों में इसे बढ़ने में ६० दिन का समय लग जाता है। यही कारण हैं कि मुर्गियों का दाम गर्मी में काफी बढ़ जाता है। गर्मी में १२७ रुपए तक एक मुर्गी का दाम हो जाता है। ठंडक के दरम्यान मुर्गियों की संख्या काफी बढ़ने के कारण मुनाफे में से ग्राहक को हिस्सेदारी देने के इरादे से यह योजना शुरू की गई है न की ग्राहक बढ़ाने के लिए।