" /> दिल्ली दंगों पर चार्जशीट दाखिल, निलंबित ‘आप’ पार्षद मास्टरमाइंड, कांस्टेबल पर पिस्टल ताननेवाले शाहररुख का भी नाम

दिल्ली दंगों पर चार्जशीट दाखिल, निलंबित ‘आप’ पार्षद मास्टरमाइंड, कांस्टेबल पर पिस्टल ताननेवाले शाहररुख का भी नाम

दिल्ली में हुए दंगों पर क्राइम ब्रांच ने मंगलवार को कोर्ट में चार्जशीट दाखिल कर दी। 350 पन्नों की चार्जशीट में पुलिस ने आम आदमी पार्टी के पूर्व पार्षद ताहिर हुसैन को समूचे दंगों का मास्टमाइंड बनाया है। दंगों की पटकथा उनके ही घर लिखी गई थी। पुलिस ने शुरू से ही मुख्य आरोपी ताहिर हुसैन को माना है। बचाव पक्ष के वकीलों ने ताहिर को मास्टमाइंड बनाए जाने का विरोध किया है। र्चाजशीट के खिलाफ हाईकोर्ट में अपील करेंगे। ताहिर का छोटा भाई भी दंगों में शामिल था।

चार्जशीट में पुलिस पर बंदूक तानने वाले शाहरुख खान, कलीम अहमद और इश्तियाक मलिक का भी नाम शामिल है। हिंसा के दौरान शाहरुख खान ने ही हेड कांस्टेबल दीपक दहिया और अन्य लोगों पर गोली चलाई थी, जिसमें दीपक की मौत हो गई थी। कडकडकडूमा कोर्ट में दाखिल की गई चार्जशीट दंगों पर पुलिस द्वारा की जा रही जांच की पहली जार्चशीट है।

मामले की पहली एफआईआर 26 फरवरी को पूर्वी दिल्ली के जाफराबाद थाने में दर्ज हुई थी, जिसमें ताहिर और शाहरुख का नाम शामिल था। ताहिर को पहले ही दबोचा जा चुका था। शाहरुख को क्राइम ब्रांच की नारकोटिक्स सेल ने 3 मार्च को गिरफ्तार किया था। दोनों इस वक्त जेल में बंद हैं। बता दें कि फरवरी में नागरिकता संशोधन कानून को लेकर उत्तर-पूर्वी दिल्ली में दंगे भड़क गए थे, दंगों की साजिश ‘आप’ के पूर्व पार्षद ताहिर हुसैन के घर रची गई थी। पुलिस ने उनके घर छापेमारी करके कई आपत्तिजनक सामानों की बारामदगी की थी। सजा का एलान जल्द ही होगा।