देखलऽ त गइलऽ राजा!

-पोर्न प्रेमियों की जासूसी कर रहा है ‘स्पैमबोट’ 
-सेक्सी साइट पर जाते ही वेबकैम बना लेता है खुफिया क्लिप
इंटरनेट की सुविधा के कारण आज पोर्न हर जगह उपलब्ध है। मगर इसे देखने के खतरे भी हैं। अब एक नए स्पैमवेयर के जरिए जासूसी की जा रही है। ऐसे में पोर्न देखलऽ त गइलऽ राजा! ‘स्पैमबोट’ नाम का यह वायरस पोर्न प्रेमियों की जासूसी कर रहा है। ऐसा इसलिए क्योंकि सेक्सी साइट पर जाते ही वेबवैâम चालू हो जाता है और वो पोर्न देखनेवाले की क्लिप बना लेता है। बाद में इस पोर्न देखते हुए वीडियो क्लिप को साइबर गिरोह ब्लैकमेलिंग के लिए इस्तेमाल करते हैं और ‘सेक्सटॉर्शन’ वसूलते हैं। वे कहते हैं कि पैसे दो नहीं तो ये वीडियो क्लिप परिवार को दे दिया जाएगा और इसके साथ ही सोशल मीडिया पर अपलोड कर दिया जाएगा। इससे डरकर व्यक्ति पैसा दे देता है और इस साइबर गिरोह का शिकार हो जाता है।
पोर्न शौकीन सावधान!
वेबकैम बना देगा आपकी वीडियो क्लिप 
फिर साइबर अपराधी करेंगे ब्लैकमेल
 अगर आप पोर्न के शौकीन हैं और अपने स्मार्टफोन या कंप्यूटर पर इसे देखते हैं तो सावधान हो जाइए! हैकर्स के हाथ एक ऐसा वायरस लग चुका है, जो पोर्न देखते वक्त आपकी वीडियो बना लेता है और फिर पोर्न देखनेवाले को ब्लैकमेल करता है। साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट्स ने एक ऐसे ‘स्पैमबोट’ को खोज निकाला है, जो आपके निजी पलों को कैद कर लेता है और आपको इसकी भनक तक नहीं लगती।
‘स्पैमबोट’ एक ऐसा कंप्यूटर प्रोग्राम है, जिसके जरिए मेल रिसीव करनेवाले के कंप्यूटर के बारे में जानकारी इकट्ठा की जाती है। इससे पहले फ्रांस में एक ऐसे ही ‘स्पैमबोट’ की खोज की गई थी, जिसका नाम ‘वरेनेकी’ था। इसके जरिए कई लोगों की ईमेल आईडी हैक कर ली गई थी। बहरहाल ‘वरेनेकी’ का नया रूप सामने आया है, जो साइबर वर्ल्ड में ‘सेक्सटोर्शन कैंपेन’ को अंजाम दे रहा है। दावा किया जा रहा है कि इसके जरिए हैकर को किसी भी कंप्यूटर का एक्सेस मिल जाता है जो कि पोर्न देखते वक्त किसी भी शख्स का वीडियो बना लेता है। इसके बाद ईमेल के जरिए विक्टिम को बताया जाता है कि उसकी वीडियो बना ली गई है और उससे भारी-भरकम रकम की मांग कर ब्लैकमेल किया जाता है। ईमेल में यूजर को बताया जाता है कि वीडियो में आधे स्क्रीन पर ब्राउजर में देखा जा रहा पोर्न है तो वहीं बाकी आधी स्क्रीन में वेबकैम से रिकॉर्ड किया गया उसका वीडियो। इसके बाद विक्टिम से कहा जाता है कि अगर उसने रकम न चुकाने या किसी तरह की अनेदेखी की तो वीडियो को उनके परिवार के सदस्यों और सोशल मीडिया पर शेयर कर दिया जाएगा।