" /> देश के रक्षा सौदों पर भी पड़ा कोरोना संकट! तीनों सेनाओं को फिलहाल खरीद डील रोकने को कहा गया

देश के रक्षा सौदों पर भी पड़ा कोरोना संकट! तीनों सेनाओं को फिलहाल खरीद डील रोकने को कहा गया

पूरी दुनिया में तबाही मचाने वाले कोरोना संकट का असर अब भारत के रक्षा सौदों पर भी पड़ गया है। कोरोना लॉकडाउन से उपजे संकट के हालात ने सशस्त्र बलों के लिए बजट में भी कटौती को मजबूर कर दिया है। रक्षा मंत्रालय की ओर से तीनों सेनाओं (थल सेना, वायुसेना और नौसेना) से कोरोना संकट जारी रहने तक अपने आधुनिकीकरण के लिए किए जा रहे रक्षा सौदों की प्रक्रिया को फिलहाल रोकने के लिए कहा गया है। यह जानकारी समाचार एजेंसी एएनआई ने दी है।

रक्षा मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि सैन्य मामलों के विभाग द्वारा एक पत्र लिखा गया है, जिसमें जब तक देश में कोविड-19 संकट की स्थिति बनी रहती है, तब तक तीनों सेनाओं को अपनी पूंजी अधिग्रहण प्रक्रियाओं (रक्षा सौदों) को रोकने के लिए कहा गया है। उन्होंने यह भी कहा कि सशस्त्र बलों को अपनी सभी अलग-अलग चरणों में मौजूद अधिग्रहण प्रक्रियाओं को रोक कर रखने के लिए कहा गया है। यानी इन सभी डील पर विराम लग गया है, कोरोना संकट के बाद अलग-अलग डील को वहीं से आगे बढ़ाया जाएगा। खबर के मुताबिक तीनों सेनाएं अपने आधुनिकीकरण के लिए कई रक्षा सौदों की प्रक्रिया में हैं, जो अलग-अलग चरणों में हैं। जहां इंडियान एयरफोर्स फ्रांस से 36 राफेल लड़ाकू विमान और रूस से एस-400 वायु रक्षा हथियार प्रणाली के लिए भुगतान करने की प्रक्रिया में है। वहीं इंडियन आर्मी भी अमेरिका और रूस समेत कई देशों से टैंक, आर्टिलरी गन और असॉल्ट राइफल भी खरीद रही है। इसके अलावा, नेवी ने भी हाल ही में अमेरिका से 24 मल्टीरोल चॉपर्स (हेलिकॉप्टर) के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किया है।

भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के नए मामलो में गुरुवार की तुलना में आज थोड़ी कमी देखने को मिली है। पिछले 12 घंटे में कोरोना वायरस के 922 नए मामले सामने आए हैं, वहीं 29 लोगों की मौत हो गई है। गुरुवार को जारी स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 21, 393 हो गई है। वहीं, इस खतरनाक कोविड-19 महामारी से मरने वालों का आंकड़ा 681 पहुंच गया है। कोरोना वायरस के कुल 21, 393 मामलों में से 16, 454 एक्टिव केस हैं। इसके अलावा, 4, 258 लोग पूरी तरह से ठीक हो गए हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। कोरोना वायरस से सर्वाधिक 269 लोगों की मौत महाराष्ट्र में हुई। यहां अब इस महामारी से पीड़ितों की संख्या 6, 710 हो गई है।