धरती के साथ अंबर में भी टिमटिमाएंगे विज्ञापन

अब तक आपने टीवी, अखबारों, कंप्यूटर और मोबाइल पर विज्ञापन देखा होगा लेकिन अब वो दिन दूर नहीं जब धरती के साथ आसमान में भी विज्ञापन दिखेंगे। जी हां, चांद-तारों की चमक के साथ अब अंबर में विज्ञापन भी टिमटिमाएंगे। रूस की एक कंपनी ने अंतरिक्ष में विज्ञापन लगाने की एक योजना बनाई है। इसके तहत आकाश में रॉकेट से छोटे-छोटे सैटेलाइट भेजे जाएंगे जो सूर्य की रोशनी को प्रतिबिंबित करेंगे और रात के समय आकाश में शब्दों या फिर मनुष्य की आकृति में चमकेंगे। कंपनी के मुताबिक २०२१ तक पहला विज्ञापन भेजा जा सकता है। खासबात यह होगी कि आसमान में चमकनेवाले विज्ञापन को धरती से करोड़ों व अरबों लोग एक साथ देख सकेंगे।
ऐसे करेगा काम
विज्ञापन के लिए कई सैटेलाइट एक साथ शब्दों या लोगों की शृंखला में भेजे जाएंगे। प्रत्येक सैटेलाइट के साथ एक तीस फुट चौड़ा प्रतिबिंब सेल जुड़ा होगा, जो सूर्य की रोशनी को पृथ्वी की सतह पर प्रतिबिंबित करेगा। ये पृथ्वी की निचली कक्षा में धरती के ऊपर ४८० किमी की ऊंचाई पर तैरते रहेंगे।
२०२० में किया जाएगा परीक्षण
कंपनी के मुताबिक पहला प्रोटोटाइप विज्ञापन अगले साल तक लांच किया जा सकता है। सफलतापूर्वक परीक्षण के बाद २०२१ में तकरीबन ५० वर्ग किलोमीटर आकार के विज्ञापन भेजे जाएंगे, जो दिन में तीन से चार बार और एक बार में छह मिनट तक आकाश में नजर आएंगे।
एलन मस्क से मिली प्रेरणा
कंपनी के सीईओ व्लादिलेन सितनिकोव के मुताबिक एलन मस्क के स्पेसएक्स कंपनी से प्रेरणा मिली और रॉकेट लैब के डिस्को बॉल प्रोजेक्ट के बाद उन्होंने अंतरिक्ष में विज्ञापन लगाने का फैसला किया।