" /> नियमित-अनुशासित जीवन है कार्तिक की फिटनेस का राज

नियमित-अनुशासित जीवन है कार्तिक की फिटनेस का राज

आज के समय में हेल्दी और अट्रैक्टिव दिखने की चाहत तो सभी रखते हैं लेकिन इसके लिए सही डाएट एवं एक्सरसाइज के नियम पर कम ही लोग अमल कर पाते हैं परंतु वर्तमान समय में बॉलीवुड के सबसे हैंडसम हीरो माने जानेवाले कार्तिक आर्यन इसके अपवाद हैं। वैसे उनके फिटनेस को लेकर युवा लड़कों व लड़कियों में काफी चर्चा रहती है। इसी वजह से लोग कार्तिक आर्यन जैसी फिटनेस और लुक पाने के तरीके ढूंढते हैं।
कार्तिक आर्यन की फिटनेस के बारे में कहा जाता है कि वो अपनी बॉडी को सामान्य फिटनेस के लिए तैयार रखते हैं। वो मसल्स बनाने में भरोसा नहीं रखते हैं। उनकी बॉडी में फैट बहुत कम है। इसके साथ ही उनका लीन मसल्स मास अधिक है इसलिए उन्हें अपने लुक्स के लिए बहुत कम मेहनत करनी पड़ती है। कार्तिक बहुत एक्टिव हैं, जिससे उनकी बॉडी जल्दी ट्रांसफॉर्म होती है। हालांकि कार्तिक आर्यन का वर्कआउट बहुत साधारण होता है लेकिन वे अपनी फिटनेस को लेकर बहुत सजग रहते हैं। वे फिटनेस के लिए नियिमत और अनुशासित होकर नियमों का पालन करते हैं। उनके इंस्टाग्राम पोस्ट से पता चलता है कि कार्तिक आर्यन रोजाना दो घंटे जिम में रहते हैं। कार्तिक आर्यन के फिटने का सबसे बड़ा राज पुश अप्स है। वे रोजाना लगभग २०० पुश अप्स लगाते हैं। जिम में उनके फिटनेस ट्रेनर उन्हें स्ट्रेंथ/वेट ट्रेनिंग के साथ ही क्रॉसफिट, हाई इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग और काडिर्‍यो भी कराते हैं। साइकलिंग, वेट ट्रेनिग और रस्सी कूदना उनके प्रिय एक्सरसाइज में शामिल हैं। रोजाना के वर्कआउट को बदलते रहने की वजह से भी उनका फिटनेस लेवल बेहतर होता है।
कार्तिक सोमवार को चेस्ट वर्कआउट, मंगलवार को शोल्डर वर्कआउट, बुधवार को बैक वर्कआउट, गुरुवार को आर्म्स वर्कआउट, शुक्रवार को चेस्ट एंड शोल्डर वर्कआउट, शनिवार को लेग्स वर्कआउट और रविवार आराम करते हैं यानी कोई वर्कआउट नहीं करते हैं।
डाएट की बात करें तो कार्तिक आर्यन शाकाहारी हैं। कार्तिक प्रोटीन के लिए सोयाबीन, दाल, पनीर और डेयरी खाद्य पदार्थ का सेवन करते हैं। अच्छी फिटनेस के लिए कार्तिक आर्यन दिनभर में चार सॉलिड और एक लिक्विड मील लेते हैं। उनकी हर मील में हरी सब्जियों को शामिल किया जाता है। फिटनेस लेवल को बनाए रखने के लिए कार्तिक आर्यन लो कार्बोहाइड्रेट और हाई प्रोटीनवाले फूड का सेवन करते हैं। सुबह की शुरुआत वे ग्रीन टी के साथ करते हैं।