पटना से सस्ती अमेरिका की सैर, मुंबई से पटना : रु. ६२,९६४ न्यूयॉर्क : रु. ४८०७४

अगर आप घूमने के मूड में हैं और विमान से पटना टूर का प्लान बना रहे हैं तो जरा ठहर जाइए, आपको पटना से सस्ती अमेरिका की सैर पड़ेगी। ये कोई जोक नहीं है। होली के त्योहार पर बढ़ी भीड़ और बोइंग ७३७ मैक्स विमानों की उड़ान पर रोक के बाद घरेलू विमान सेवा के किराए ने अचानक जबरदस्त उछाल मारा है। इसके तहत पटना के टिकट की कीमत जहां ६२,९६४ तक पहुंच चुकी है, वहीं न्यूयॉर्क का किराया ४८,०७४ है।

विमानन सेवा से जुड़े सूत्रों के अनुसार विभिन्न कारणों से भारी संख्या में विमानों के खड़े होने की वजह से सीटों में कमी आई है, जिसके कारण किराए में अचानक बढ़ोतरी हुई है। बुधवार को दिल्ली-मुंबई, मुंबई-चेन्नई, मुंबई-कोलकाता और मुंबई-बंगलुरु का किराया पिछले साल के मुकाबले पांच गुना से ज्यादा दर्ज किया गया। मुंबई-चेन्नई का स्पॉट किराया २६,०७३ रुपए पर पहुंच गया।  जो पिछले साल इस समय ५,३६९ रुपए था। होली का त्योहार नजदीक आने और उसके बाद स्कूलों में गर्मी की छुट्टियों के मद्देनजर, यात्रियों को महंगे टिकटों से फिलहाल निजात मिलने की उम्मीद नहीं दिख रही है।’

आंकड़ों से पता चला है कि १४ मार्च को मुंबई-चेन्नई रूट पर टिकट की कीमतें बढ़कर २०,३२९ रुपए हो गई। पिछले साल १४ मार्च को यात्रा से ठीक पहले टिकट लेने पर किराया ५,६७१ रुपए था। इसके मुताबिक १४ मार्च को मुंबई-दिल्ली मार्ग पर यात्रा से ठीक पहले टिकट लेने पर किराया १३,४९५ रुपए था, जिसमें पिछले साल १४ मार्च की तुलना में १३७ प्रतिशत की वृद्धि हुई।

गौरतलब है कि इथियोपियन एयरलांइस का एक ७३७ मैक्स ८ विमान गत रविवार को अदीस अबाबा के पास दुर्घटना हो गया, जिसमें सवार सभी १५७ लोग मारे गए थे। दुनिया के कई देशों के मैक्स विमानों पर प्रतिबंध लगाने के बाद हिंदुस्थान में भी बोइंग ७३७ मैक्स ८ विमान के उड़ान भरने पर प्रतिबंध लगा दिया गया। स्पाइसजेट के पास ऐसे १२ विमान हैं और वह इस पैâसले से सर्वाधिक प्रभावित हुआ है।

आसमान पर एयर फेयर
मुंबई-दिल्ली सेक्टर पर १५ मार्च से लेकर के २३ मार्च के बीच फिलहाल किराया १४ हजार रुपए से शुरू होकर के ३६ हजार रुपए हो गया है। वहीं दिल्ली-लखनऊ-दिल्ली के बीच किराया ८ हजार रुपए से शुरू होकर के २३,७९९ रुपए पर पहुंच गया है। मुंबई-लखनऊ रूट पर विमान किराया २८,६६० रुपए से शुरू होकर ४७,११४ रुपए तक है। इसी तरह मुंबई-जम्मू का किराया १६,३२३ रुपए से शुरू होकर २६,८१७ रुपए तक है। मुंबई-पटना का किराया ३४,४९४ रुपए से शुरू होकर ६२,९६४ रुपए तक पहुंच गया है। दिल्ली-पटना का किराया २२,३८८ रुपए से शुरू होकर ४२,९६८ रुपए है। दिल्ली-देहरादून का किराया ७,५५४ रुपए से शुरू होकर के १२,०२८ रुपए है। दिल्ली-चंडीगढ़ का किराया २० हजार से लेकर के २८ हजार रुपए के बीच है।