" /> पिता के अंतिम संस्कार को लेकर 3 बेटों में मारपीट! झगड़े में 2 रिश्तेदार घायल

पिता के अंतिम संस्कार को लेकर 3 बेटों में मारपीट! झगड़े में 2 रिश्तेदार घायल

-घटना के बाद गांव में अफरा-तफरी
-पुलिस ने दर्ज किया मामला
-पुलिस ने कराया अंतिम संस्कार

ग्रेटर नोएडा के फलैदा गांव में मंगलवार को पिता के अंतिम संस्कार को लेकर दो पक्ष के तीन पुत्र आपस में भिड़ गए। दोनों पक्षों के बीच जमकर मारपीट हुई और लाठी-डंडे भी चले। लड़ाई में बीच बचाव करने आए दो रिश्तेदार भी घायल हो गए। इस घटना से गांव में अफरा-तफरी मच गई। लड़ाई की सूचना पर पहुंची पुलिस ने घायलों को सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया है। भारी तनाव के बीच पुलिस ने अपनी मौजूदगी में अंतिम संस्कार कराया। दोनों पक्षों ने एक दूसरे के खिलाफ पुलिस से शिकायत की है। पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है।
रबूपुरा कोतवाली क्षेत्र के फलैदा गांव निवासी बाबू सिंह के तीन बेटे हैं। बताया जाता है कि उनके दो बेटे एक साथ रहते हैं, जबकि बीच का बेटा अलग रहता है। बुजुर्ग बाबू सिंह भी बीच वाले बेटे के पास रहते थे और वही उनकी देखभाल कर रहा था।

तीनों भाइयों के बीच पैतृक सम्पत्ति के बंटवारे को लेकर काफी समय से विवाद चला आ रहा है। पिता ने कई बार विवाद को सुलझाने का प्रयास भी किया था, लेकिन सफल नहीं हो सके। मंगलवार को बाबू सिंह (82) की इलाज के दौरान ग्रेटर नोएडा के एक प्राइवेट अस्पताल में मौत हो गई। उनका शव मंगलवार दोपहर को गांव पहुंचा। शव गांव पहुंचने पर तीनों भाइयों के बीच बुजुर्ग के शव को अपने-अपने घर ले जाने और अंतिम संस्कार करने को लेकर विवाद हो गया। बीच वाले बेटे ने दावा किया कि जिंदा रहने के दौरान बुजुर्ग पिता की देखभाल उसने की और बीमार होने पर अस्पताल में भी लेकर गया, इसलिए अंतिम संस्कार भी वही करेगा।

उधर दूसरे पक्ष में रहनेवाले सबसे बड़े बेटे व छोटे बेटे ने तर्क दिया कि माता-पिता की मौत होने पर चिता को सबसे बड़ा या सबसे छोटा बेटा मुखाग्नि देता है, इसलिए बुजुर्ग का अंतिम संस्कार करने का हक उन्हें मिलना चाहिए। इसी बात को लेकर दोनों पक्षों में विवाद हो गया। पहले तो जमकर गाली-गलौज व जूतम पैजार हुई। उसके बाद लाठी-डंडे चलने लगे। दोनों पक्षों में काफी देर तक संघर्ष होता रहा।
पुलिस थाने के प्रभारी प्रेम गिरी का कहना है कि गांव में बुधवार को पिता के अंतिम संस्कार को लेकर दो पक्षों के तीन पुत्र आपस में भिड़ गए। दोनों पक्षों ने एक दूसरे की शिकायत की है। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मेडिकल के आधार पर केस दर्ज कर कार्रवाई करेंगे।