" /> पुणे में फिर ‘सैराट’! 20 वर्षीय युवक हुआ ऑनर किलिंग का शिकार

पुणे में फिर ‘सैराट’! 20 वर्षीय युवक हुआ ऑनर किलिंग का शिकार

– लड़की के घरवालों को नहीं पसंद था रिश्ता

महाराष्ट्र के पुणे जिले के पिंपरी-चिंचवड इलाके में ऑनर किलिंग का एक मामला सामने आया है। एक 20 वर्षीय युवक ने मौत से पहले दर्ज कराए गए बयान में अपने साथ हुई क्रूरता की कहानी बताई। युवक का नाम विराज जगताप है। विराज ने अपने परिजनों को बताया कि उसकी प्रेमिका के रिश्तेदारों ने उसका पीछा कर उसे पकड़ने की कोशिश की। वो लोगों से मदद की गुहार लगा पाता इससे पहले ही आरोपियों ने उस पर लोहे की रॉड से हमला कर दिया और बड़ी बेरहमी से उसे पत्थर मारकर घायल कर दिया।
पिंपरी-चिंचवड पुलिस ने पूरे मामले में 6 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। मृत युवक विराज जगताप ने आरोपी युवकों के नाम बताए हैं। आरोपियों में चार बालिग और दो नाबालिग हैं, जिन्हें चिल्ड्रेन रिमांड होम में भेजा गया है। सभी छह आरोपियों की गिरफ्तारी आईपीसी की धारा 302, 143, 147, 148 और 149 के तहत हुई है। आरोपियों पर एसटी/एससी एक्ट 1989 के तहत भी कार्रवाई हुई है। मृतक के भाई सागर जगताप ने कहा, ‘दो दिन पहले रात 9 बजे विराज को लड़की के घरवालों का फोन आया। लड़की के घरवालों ने फोन पर विराज से घर आने को कहा। वे विराज से उसके प्रेम-संबंध के बारे में कुछ पूछना चाहते थे, जब विराज उनके घर पहुंचा तो लड़की के परिजनों ने उसे गालियां देनी शुरू कर दीं। अपना अपमान और तिरस्कार होता देख विराज जैसे ही उनके घर से बाहर निकला, उन लोगों ने विराज का पीछा किया और लोहे की छड़ तथा पत्थरों से उस पर हमला कर दिया।’
एसीपी श्रीधर जाधव ने कहा कि हमने एफआईआर दर्ज कर ली है। लड़की के पिता जगदीश काते ने विराज के मुंह पर उस समय थूक दिया, जब पीड़ित युवक घायलावस्था में पड़ा था। अपनी जान बचाने के लिए विराज उनसे मिन्नतें कर रहा था लेकिन जगदीश मुरलीधर काते ने जरा भी दया नहीं दिखाई। जगदीश ने चिल्लाते हुए विराज से कहा, ‘तुम नीची जाति से ताल्लुक रखते हो। भला तुम मेरी बेटी से रिश्ता कैसे रख सकते हो?’ यह दर्दनाक हत्या पुणे में हुई, जो शिक्षित शहरों में से एक है।