पुलिस ने भांजी फेरीवालों पर लाठी, तीन गिरफ्तार, एक पुलिसकर्मी घायल

देश के सभी राज्यों के साथ ही महाराष्ट्र में पथ विक्रेता कानून बनने के बाद भी स्वयं रोजगार कर जीवन यापन करनेवाले फेरीवालों की डंडे से पिटाई का एक वीडियो वायरल हुआ है। इस वीडियो ने मुंबई की डीएन नगर पुलिस के सीनियर इंस्पेक्टर परमेश्वर गनमे को सवालों के कटघरे में खड़ा कर दिया है। इस पिटाई के बाद पुलिस ने कई फेरीवालों पर भारतीय दंड विधान की धारा ३५३, ३३२, ५०४ के तहत मामला दर्ज कर तीन फेरीवालों को गिरफ्तार किया है। अन्य की तलाश जारी है। देर रात पुलिस थाने जाकर फेरीवालों की संस्था जनवादी हॉकर्स यूनियन के नारायण भाई ने विरोध जताया।

पुलिस का कहना है कि मुंबई के अंधेरी पश्चिम जुहू गली जो कि डीएन नगर पुलिस स्टेशन के अंतर्गत आनेवाला क्षेत्र है। साल २०१६ में यहां स्वयं रोजगार करनेवाले फेरीवालों के कारण एक दुकान में आग लगने की वजह से कई लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी थी। पुलिस का कहना है कि गुरुवार को पुलिस जब इसी जगह पर कार्रवाई करने पहुंची तो फेरीवालों ने वहां आए पुलिस कांस्टेबल के साथ तू-तू, मैं-मैं करते हुए गाली-गलौज और मारपीट की, इसमें एक पीएसआई भी घायल हुआ। इसके बाद इसकी सूचना डीएन नगर के वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक परमेश्वर गनमे को दी गई। सूचना मिलते ही मौके पर पहुंचे वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक परमेश्वर गनमे ने उनको गाड़ी में बैठाने की कोशिश की।

वायरल वीडियो में पुलिस अधिकारी हॉकर्स को मारते हुए नजर आ रहे हैं जबकि इसके बचाव में पुलिस का कहना है कि इन आरोपियों ने पुलिस के साथ बदसलूकी की, जिसके बाद पुलिस ने जवाबी कार्रवाई की। वीडियो में दिख रहे शख्स को अपने काबू में लेने की कोशिश की, जिसके बाद उस शख्स ने पुलिस से दोबारा गाली-गलौज करना शुरू कर दिया जिसके बाद पुलिस ने उसे जबरन अपनी गाड़ी में बिठाया। पुलिस की इस कार्रवाई को आरोपियों की तरफ से पुलिसिया बताया जा रहा है। पुलिस ने अकबर, फारूक समीर नामक फेरीवालों को गिरफ्तार किया है जबकि घायल पीएसआई स्वप्निल का इलाज कूपर अस्पताल में चल रहा है। दूसरी तरफ फेरीवालों की लड़ाई लड़नेवाली जनवादी हॉकर्स यूनियन के नेता नारायण ने डीएन नगर के वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक परमेश्वर गनमे पर हमेशा फेरीवालों पर लाठी भांजने का आरोप लगाया है। १५ दिन पहले भी दो फेरीवालों को भी परमेश्वर गनमे ने पीटा था। गिरफ्तार फेरीवालों को अंधेरी कोर्ट में हाजिर किया गया।