" /> पुलिस स्टेशन के पुलिसवाले संभालेंगे ट्रैफिक! आयुक्त का फरमान

पुलिस स्टेशन के पुलिसवाले संभालेंगे ट्रैफिक! आयुक्त का फरमान

– मुंबई में ९४ पुलिस स्टेशन
– २ पुलिस कर्मचारी ट्रैफिक ड्यूटी पर

शहर में जगह-जगह चल रहे मेट्रो निर्माण कार्य, सड़क निर्माण या अन्य काम जिससे ट्रैफिक की समस्या निरंतर बनी रहती है, इस समस्या से निपटने के लिए मुंबई पुलिस के आयुक्त परमबीर सिंह ने मुंबई के हर पुलिस स्टेशन में से २ पुलिस कर्मचारियों को ट्रैफिक पुलिस में अगले ३ महीनों तक ड्यूटी करने के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि इससे पुलिसकर्मियों को ट्रैफिक में काम करने का अनुभव मिलेगा। बता दें कि मुंबई में कुल ९४ पुलिस स्टेशन मौजूद है।
सिंह ने कहा कि इस समस्या को पूरी तरह से तो हल नहीं किया जा सकता है लेकिन इसको कम करने के लिए प्रयास शुरू किए गए हैं। उन्होंने कहा कि ट्रैफिक विभाग में कर्मचारियों की कमी के चलते ऐसा कदम उठाया जा रहा है।
एक अधिकारी ने बताया कि दिन-प्रतिदिन वाहनों की बढ़ती संख्या और कई ब्रिजों को खतरनाक होने के कारण बंद किया गया है, जिससे ट्रैफिक की समस्या अधिक बढ़ गई है। मुंबई ट्रैफिक पुलिस में ३३० अधिकारी एवं ३,८०० अन्य कर्मचारी के पद है, जिसमें से केवल १८० अधिकारी और २,८५० अन्य कर्मचारियों की नियुक्ति की गई है। इसके चलते यह विभाग कर्मचारी की कमी से जूझ रहा है। इन सभी पदों को भरने के लिए प्रशासन से मंजूरी जरूरी है। इसीलिए कुछ समय तक पुलिसकर्मियों को ट्रैफिक विभाग में ड्यूटी करने का निर्देश दिया गया है। बारिश शुरू होने के बाद कई सड़क से जुड़े कामों को रोक दिया जाता है, तब इन सभी पुलिसकर्मियों को वापस पुलिस स्टेशनों में तैनात कर दिया जाएगा। हाल ही में आई एक रिपोर्ट के अनुसार मुंबईकर सालभर में ११ दिन ट्रैफिक में बिता देते हैं।