पूजा के फूलों से बनेगी खाद  बदलापुर नपा की पहल

अब हार-फूल से खाद बनाने की परियोजना कुलगांव बदलापुर नगरपालिका ने शुरू करने का मन बनाया है। शहर के विभिन्न मंदिरों के पास हार-फूल विक्रेता व घर-घर से हार-फूलों को इकट्ठा कर उससे खाद तैयार की जाएगी। इसलिए नगरपालिका ने शहर के मंदिरों और हार-फूलों के विक्रेताओं की जानकारी जुटानी शुरू कर दी है।
बदलापुर-पूर्व में २९ व पश्चिम परिसर में १३ कुल ४२ छोटे-बड़े मंदिर हैं। उसमें दर्शन के लिए आए श्रद्धालु प्रतिदिन पूजा-अर्चना के लिए हार-फूल व माला चढ़ाते हैं। इस वजह से मंदिर परिसर में बड़े पैमाने पर गंदगी जैसा वातावरण तैयार हो जाता है। इसके अलावा अनेक भक्त रोज घर में पूजा के लिए हार-फूल का उपयोग करते हैं। शहर के पूर्व में १७ व पश्चिम २९ करीबन ४६ हार-फूल विक्रेता है। बेचने के बाद उनके पास अधिकांश हार-फूल पत्ते बच जाते हैं। उसे जमा करने के लिए कुछ स्थानों पर कलश की व्यवस्था की गई है। कई जगहों पर यह व्यवस्था नहीं है। इसके बावजूद लोग पूजा के बाद फूल को नदी या फिर विसर्जन घाट पर फेंकते हैं। इसलिए इन्हें इकट्ठा कर इससे खाद बनाने की तैयारी नपा ने की है।
पूजा-पाठ में प्रयोग के बाद फूल-हार को इकट्ठा करने के लिए शहर के अन्य जगहों पर भी कलश रखा जाएगा। जिससे फूल-माला को इकट्ठा करने में सुविधा होगी।