" /> पॉप्युलर हो रहे हैं व्हॉट्सऐप के रिश्तेदार

पॉप्युलर हो रहे हैं व्हॉट्सऐप के रिश्तेदार

व्हॉट्सऐप दुनिया में सबसे पॉप्युलर मोबाइल मैसेजिंग ऐप है। करीब २०० करोड़ लोग इसका इस्तेमाल करते हैं। अब व्हॉट्सऐप के रिश्तेदार भी आ गए हैं। मिलते-जुलते ये मैसेजिंग ऐप भी पॉप्युलर हो रहे हैं। व्हॉट्सऐप की इस लोकप्रियता की वजह से बड़ी संख्या में व्हॉट्सऐप के नकली वर्जन, यानी ये फर्जी व्हॉट्सऐप आए हैं। कुछ लेटेस्ट रिपोर्ट्स के अनुसार कुछ देशों में व्हॉट्सऐप के अनऑफिशियल वर्जन जबरदस्त पॉप्युुुलर हो रहे हैं।
इस समय व्हॉट्सऐप पर आधारित कई एंड्रॉयड ऐप उपलब्ध हैं। ये नकली व्हॉट्सऐप हैं। इन नकली व्हॉट्सऐप में आमतौर पर कई ऐसे फीचर मिलते हैं, जो व्हॉट्सऐप के असली वर्जन में भी नहीं मिलते। उदाहरण के लिए, जीबीव्हॉट्सऐप नाम के एक अनऑफियिशल व्हॉट्सऐप में आपको किसी यूजर के स्टेटस को डिलीट होने के बाद भी उसे देखने की सुविधा मिलती है।
दुनिया के कुछ हिस्सों में ये फर्जी व्हॉट्सऐप जबरदस्त पॉपुलर हो रहे हैं। इनकी पॉपुलेरिटी इतनी ज्यादा है कि ये ऑफिशियल व्हॉट्सऐप से भी ज्यादा यूज किए जाते हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक अप्रâीकी मार्केट में वॉट्सऐप की तुलना में जीबीव्हॉट्सऐप ज्यादा पॉपुुलर है। इसके अलावा योव्हॉट्सऐप और एफएमव्हॉट्सऐप नाम से दो अन्य पॉपुलर नकली व्हॉट्सऐप हैं। ये दोनों नाइजीरिया, केन्या और दक्षिण अप्रâीका जैसे देशों में पॉपुलर हैं। व्हॉट्सऐप ने इन फेक ऐप के यूजर्स को ब्लॉक करने के कई प्रयास किए। मगर जिस तरह से ये फर्जी ऐप पॉपुुलर हो रहे हैं, उससे व्हॉट्सऐप के ये प्रयास सफल होते नहीं दिख रहे।