प्लास्टिक से हारे, मुंबई के मछुआरे, – जाल में मछलियां नहीं, फंस रही है प्लास्टिक

मुंबई के समुद्री क्षेत्र में मछलियां पकड़ने जानेवाले मछुआरों को एक अजीब मुसीबत का सामना करना पड़ रहा है/ उनके जाल में मछलियां कम और प्लास्टिक की थैलियां ज्यादा फंस रही हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार मुंबई के मछुआरों के जाल में रोजाना ७० किलो प्लास्टिक फंस रही है। ऐसे में कहा जा सकता है कि मुंबई के मछुआरे प्लास्टिक से हार रहे हैं। देश के दूसरे हिस्सों के मुकाबले यह काफी ज्यादा है। पास के रत्नागिरी क्षेत्र में जहां रोजाना २० किलो प्लास्टिक मछुआरों के जाल में फंस रहा है वहीं तमिलनाडु में यह ३७ किलो है।
सेंट्रल मरीन रिसर्च इंस्टिट्यूट ने एक रिपोर्ट तैयार की है, जिसमें समुद्र में प्लास्टिक के बढ़ते कचरे का खुलासा हुआ है। ये प्लास्टिक मछलियों के पेट में भी पहुंच रहा है, जिससे कई घतक बीमारियों की आशंका बढ़ रही है। केरल में भी बड़ी संख्या में मछुआरे समुद्र से मछलियां पकड़ते हैं। वहां भी समुद्र से ये प्लास्टिक कचरा निकल रहा है। मगर केरल सरकार ने इन प्लास्टिक कचरे से सड़क बनाने का काम शुरू कर दिया है। औसतन एक व्यक्ति साल में औसतन ११ किलो प्लास्टिक इस्तेमाल करता है। इस्तेमाल के बाद इनमें से ज्यादातर प्लास्टिक सागरों में अपना रास्ता बना लेती हैं, जहां ये मछलियों, पक्षियों और समुद्री जीवों को नुकसान पहुंचाती हैं। केरल में पिछले साल तक मछुआरे इस प्लास्टिक के कचरे को पानी में वापस फेंक देते थे लेकिन अब वहां राज्य सरकार ने ‘क्लीन सी’ वैंâपेन लांच किया है। इसके तहत मछुआरों को प्लास्टिक को तट तक लाने की ट्रेनिंग दी जाती है। गत १० महीने में ही मछुआरे अरब सागर से करीब ७१ टन प्लास्टिक कचरा निकाल चुके हैं। इससे इनकी आमदनी भी बढ़ रही है।

जॉगिंग नहीं प्लॉगिंग
स्वीडन में लोग जॉगिंग की जगह प्लॉगिंग करते हैं। लोग हाथ में थैला लेकर जॉगिंग पर निकलते हैं। रास्ते में इन्हें जहां भी कूड़ा दिखता है, उसे थैले में भर लेते हैं। फिर इसे डस्टबिन तक पहुंचा देते हैं। इस तरह लोग प्रकृति की फिटनेस का ख्याल रख रहे हैं। यह तरीका दुनिया भर में पैâल रहा है। लोगों का कहना है कि ये जॉगिंग से कहीं अच्छा है। इसमें हाथ और कमर की भी एक्सरसाइज होती है। जॉगिंग के साथ सफाई के इस तरीके को प्लॉगिंग नाम दिया गया। अब यह जर्मनी, प्रâांस जैसे यूरोपीय देशों में यह कल्चर बनता जा रहा है। लोग सोशल मीडिया पर भी प्लॉगिंग की तस्वीरें पोस्ट कर रहे हैं।