प्लेटफॉर्म की भीड़ को बांटेगा फुट ओवर ब्रिज

एल्फिंस्टन पुल हादसे के बाद प्लेटफॉर्म पर होनेवाली भीड़ की घटनाओं को देखते हुए रेलवे नई-नई योजनाओं को अमल में ला रही है। मुंबई रेल विकास कॉर्पोरेशन उपनगरीय रेल मार्ग पर उन स्टेशनों पर फुट ओवरब्रिज बना रही है जहां प्लेटफॉर्म पर सबसे अधिक भीड़ होती है। मध्य और पश्चिम रेलवे के ऐसे १३ स्टेशन हैं, जहां अगले महीने तक यात्रियों को नए फुट ओवरब्रिज मिलेंगे, जिससे प्लेटफॉर्म की भीड़ तो बटेगी ही साथ ही यात्रियों को स्टेशन परिसर में आवागमन के लिए नए एफओबी की रूप में नए विकल्प भी खुल जाएंगे।
बता दें कि उपनगरीय मार्ग पर मुंबई रेल विकास कॉर्पोरेशन २८ एफओबी का निर्माण कर रहा है, इनमें से १२ एफओबी मध्य रेलवे और १६ एफओबी पश्चिम रेलवे में तैयार हो रहे हैं।
१३ एफओबी अगले महीने तक बनकर तैयार हो जाएंगे। मध्य रेलवे में जो एफओबी निर्माण कार्य के अंतिम चरण में हैं उनमें विक्रोली, टिटवाला, आटगांव, आंबिवली, कसारा, उल्हासनगर, अंबरनाथ और वाशिंद का समावेश है जबकि पश्चिम रेलवे पर महालक्ष्मी, माहिम, जोगेश्वरी, नालासोपारा और नायगांव है, जहां एफओबी निर्माण कार्य तेजी पर हैं।
ट्रेसपासिंग का तोड़ मिड सेक्शन में बनेंगे एफओबी
ट्रेसपासिंग की लगातार हो रही घटनाओं का तोड़ निकालते हुए एमआरवीसी ३१ एफओबी बनाने जा रही है। एफओबी के निर्माणकार्यों की शुरुआत भी हो गई है। ये एफओबी दो स्टेशनों के बीच मिड सेक्शन में बनेंगे, जहां ट्रेसपासिंग की सबसे अधिक मामले सामने आते हैं। यह एफओबी ट्रेसपासिंग कंट्रोल योजना के तहत तैयार किए जा रहे हैं।