बजट से विकास की बरसात!, किसान, युवा, दिव्यांग, महिला सभी का रखा खयाल सबका साथ, सबका विकास व सबका विश्वास

विधानमंडल में वित्तमंत्री सुधीर मुनगंटीवार ने कल राज्य का बजट पेश किया। इस अतिरिक्त बजट में देवेंद्र फडणवीस सरकार ने पीएम नरेंद्र मोदी के नारा सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास पर आगे बढ़ते हुए किसान, युवा, दिव्यांग, महिला, पत्रकार सहित समाज के हर वर्ग का ख्याल रखा है।
वित्तमंत्री सुधीर मुनगंटीवार ने विधानसभा में, जबकि वित्त राज्यमंत्री दीपक केसरकर ने विधानपरिषद में १ हजार ५८६ करोड़ रुपए का अतिरिक्त बजट पेश किया। इसके पहले गत फरवरी में ४ लाख ३ हजार २०७ करोड़ रुपए का अंतरिम बजट पेश किया था। वर्ष २०१९-२० के बजट में राजस्व प्राप्ति ३,१४,६४०.१२ करोड़ रुपए तथा राजस्व खर्च ३,३४,९३३.०६ करोड़ रुपए अनुमानित है। इस तरह राजस्व घाटा २०,२९२.९४ करोड़ रुपए रहने का अनुमान है। राज्य सरकार पर वित्तीय वर्ष २०१९-२० में कर्ज का बोझ बढ़कर ४,७१,६४२ करोड़ रुपए होने का अनुमान है। वर्ष २०१८-१९ में सरकार पर ४,१४,४११ करोड़ रुपए का बोझ था। वित्तमंत्री ने कल बजट में मुंबई के लिए विशेष ध्यान दिया है। बांद्रा से वर्सोवा समुद्री पुल के लिए ११ हजार ३३२ करोड़ ८२ लाख रुपए का प्रावधान किया है। यह प्रकल्प आगामी पांच वर्ष में पूरा करने का नियोजन किया गया है। इसी प्रकार शिवड़ी न्हावा शेवा मुंबई पोरबंदर २२ किमी योजना के लिए १७ हजार ८४३ करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। यह योजना २०२२ तक पूरा होने का अनुमान है। सायन-पनवेल
महामार्ग पर ठाणे खाड़ी पुल तीन निर्माण कार्य के लिए ७७५ करोड़ ५९ लाख रुपए का प्रावधान बजट में किया गया है। मुंबई -पुणे द्रुतगति मार्ग की मरम्मत के लिए ६ हजार ६९५ करोड़ रुपए का प्रावधान बजट में किया गया है। नागपुर-मुंबई ७०१ किमी महामार्ग का काम १ जनवरी २०१९ से शुरू है। इस महामार्ग के लिए ५५ हजार ३३५ करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है।
अल्पसंख्यकों के लिए रु. १०० करोड़
राज्य के अल्पसंख्यक समुदाय के महिला व युवकों को विभिन्न रोजगार का अवसर उपलब्ध करके देने के लिए कौशल्य विकास कार्यक्रम, तनीकी शिक्षा व अन्य रोजगार उपयोगी सामग्री देने के लिए वर्ष २०१९-२० आर्थिक वर्ष में १०० करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। इसी प्रकार एपीजे अब्दुल कलाम अमृत आहार योजना के लिए १४० करोड़, धनगर समाज के विकास के लिए विशेष कार्यक्रम चलाने के लिए वर्ष २०१९-२० के बजट में १ हजार करोड़ रुपए निधि उपलब्ध कराकर देने की घोषणा वित्तमंत्री ने की।
महिला सुरक्षा पर रु. २५० करोड़
राज्य में महिलाओं पर अत्याचार व अन्य अपराध रोकने के लिए महिला सुरक्षा योजना के लिए २५२ करोड़ रुपए, सीसीटीएनएस योजना पर ११० करोड़ रुपए खर्च अपेक्षित है, इसके लिए वर्तमान में ५० करोड़ रुपए का बजट में प्रावधान किया गया है।
अनुत्तीर्ण छात्रों को मिलेगा रोजगार
१०वीं व १२वीं फेल छात्रों के लिए कौशल्य विकास योजना के तहत उनको रोजगारक्षम कौशल्य प्रशिक्षण देकर उन्हें रोजगार उपलब्ध कराकर देने की सरकार की मानसिकता है। ऐसी घोषणा वित्त मंत्री ने की।
पत्रकारों के कल्याण के लिए रु २५ करोड़
पत्रकार लोकतंत्र के लिए चौथा स्तंभ है। मराठी पत्रकार के जनक बालशास्त्री जांभेकर वरिष्ठ पत्रकार सम्मान योजना के लिए १५ करोड़ की निधि दी थी। वर्ष २०१९-२० के आर्थिक वर्ष में इस राशि को बढ़ाकर २५ करोड़ रुपए कर दिया गया है।
बनेगा अटल बिहारी वाजपेयी स्मारक
हिंदूहृदयसम्राट शिवसेनाप्रमुख श्री बालासाहेब ठाकरे की तर्ज पर मुंबई में ‘भारत रत्न’ पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेयी का स्मारक बनाया जाएगा। यह घोषणा कल वित्तमंत्री सुधीर मुनगंटीवार ने विधान सभा में की।