बाप रे!

– क्यों पैदा किया रे?
– बेटे ने बिना अनुमति पैदा करने के लिए ठोंकी मां-बाप पर नोटिस

क्या जमाना आ गया है। अब तो लोग अपने बाप से भी जरा तल्ख अंदाज में पूछने लगे हैं कि मुझे पैदा क्यों किया रे? ये बात सुनकर किसी के भी मुंह से सहासा निकल जा सकता है कि ‘बाप रे!’ यह सब सोशल मीडिया पर चलनेवाला कोई कोई जोक नहीं है बल्कि सच में एक मुंबईकर युवक ने अपने मां-बाप से ऐसा सवाल किया है। युवक का नाम है रफाइल सैम्युअल। रफाइल ने एक वीडियो संदेश में कहा है कि वह बिना अनुमति पैदा करने के लिए अपने मां-बाप को कानूनी नोटिस भेजने जा रहा है। खास बात यह है कि रफाइल के मां-बाप दोनों वकील हैं।
मिली जानकारी के अनुसार मुंबई निवासी २७ साल का रफाइल नाम का यह युवक खुद को पैदा करने के लिए अपने मां-बाप के खिलाफ मामला दर्ज करानेवाला है। उसका कहना है कि बिना उसकी मर्जी के मां-बाप ने उसे जन्म क्यों दिया? रफाइल का यूट्यूब पर एक वीडियो भी मौजूद है। रफाइल का मानना है कि नैतिक तौर पर किसी को पैदा करना गलत है। इससे सिर्फ धरती के संसाधनों पर बोझ और गरीबी बढ़ती है। रफाइल ने एक फेसबुक पोस्ट में लिखा है कि वह अपने माता-पिता को प्यार करता है लेकिन वह सिर्फ ‘उनके आनंद और सुख के चलते’ पैदा हुआ। अपनी एक फेसबुक पोस्ट में रफाइल ने लिखा है, ‘मैं क्यों भुगतूं? मुझे काम क्यों करना चाहिए? कोई आपको अपने सुख के लिए ले आए?

मुंबई के एक युवक को इस बात का दुख है कि बिना उसकी मर्जी के उसके मां-बाप ने उसे क्यों पैदा किया? इस २७ वर्षीय युवक का नाम रफाइल सैम्यूअल है। यह अपने वकील मां-बाप को इस बारे में एक नोटिस भेजनेवाला है। रफाइल ने यूट्यूब पर एक वीडियो भी पोस्ट भी किया है जिसमें वह किसी को इंटरव्यू दे रहा है। वह कहता है कि ‘बच्चे पैदा करना इस दुनिया में सबसे नशेवाली चीज है।’
इस इंटरव्यू में रफाइल कहता है कि प्रजनन करना धरती पर सबसे ज्यादा आत्ममुग्धता भरा कदम है। किसी से भी पूछिए कि पैदा क्यों किया? वह कहेगा, ‘मैं चाहता था। दुनिया में किसी बच्चे को लाना और उसका परेशान होना गलत है।’ एक फेसबुक पोस्ट में, रफाइल ने अपने पेज पर मां के विचारों को भी साझा किया जिसमें वह कहती है कि ‘मुझे अपने बेटे के अदालत जाने की प्रशंसा करनी चाहिए। हम पति -पत्नी वकील हैं। अगर रफाइल तर्कसंगत स्पष्टीकरण के साथ आता है कि हम वैâसे पैदा होने के लिए उसकी सहमति मांग सकते हैं, तो मैं अपनी गलती स्वीकार करुंगी। ‘हाल ही में दिए एक इंटरव्यू में सैम्यूअल ने कहा, ‘बच्चे पैदा करना इस दुनिया में सबसे नशेवाली चीज है। उनसे ऐसा करने के पीछे की वजह पूछो तो वे कहते हैं कि मैं ऐसा चाहता था। पीड़ित अवस्था में एक बच्चे को दुनिया में लाना गलत है। यह एक राष्ट्रविरोधी एजेंडा है कि लोगों को प्रजनन रोकने के लिए राजी किया जाए लेकिन ऐसा क्यों? जीवन दुख से भरा हुआ है।’ सैम्यूअल ने अपनी मां के पैâसले को भी फेसबुक पर साझा किया। उनका कहना है कि उनकी मां काफी हद तक उनकी बातों को समझती हैं। रफाइल का कहना है कि ‘बच्चे पैदा करना ही सारी बुराई की जड़ है। इसे बंद करो।’

यूट्यूब पर मौजूद है वीडियो
यूट्यूब चैनल निहिल आनंद पर रफाइल ने यह वीडियो पोस्ट किया है जिसे अब तक हजारों लोग देख चुके हैं और शेयर भी कर रहे हैं। वीडियो में रफाइल अपने रुख की बारे में विस्तार से बात कर रहा है। वीडियो में रफाइल ने अपना चेहरा एक काला चश्मा और बड़ी सी नकली दाढ़ी के पीछे छिपा रखा है। वीडियो में वह कहता नजर आ रहा है कि ‘मैं चाहता हूं कि भारत और दुनिया में हर कोई एक चीज का एहसास करे कि बच्चे उनकी सहमति के बिना पैदा हुए हैं। मैं चाहता हूं कि वह ये समझें कि बच्चों पर माता-पिता का मालिकाना हक नहीं है।

– मुंबई के युवक ने अपने मां-बाप से किया सवाल।
– बिना उसकी मर्जी उसे क्यों दिया जन्म?
– युवक की उम्र है २७ साल।
– उसका नाम है रफाइल सैम्यूअल।
– उसने काली दाढ़ी और चश्मे के पीछे छिपा रखा है चश्मा।
– युवक के मां-बाप दोनों ही हैं वकील।

युवक का अपने मां-बाप पर आरोप है कि वह सिर्फ ‘उनके आनंद और सुख के चलते’ पैदा हुआ और बच्चे पैदा करना दुनिया की सबसे नशीली चीज है।