बासी मुंह पानी है वरदानी

पानी हमारे जीवन के लिए बहुत जरूरी है लेकिन क्या आपको यह पता है कि रोजाना सुबह बासी मुंह पानी पीने से जो हमारे मुंह में लार होती है वह पेट में जाकर कई रोगों से बचाती है। आपको बता दें कि लार मुंह में बननेवाला एक ऐसा तरल है, जो एंटीसेप्टिक की तरह काम कर कई रोगों से बचाती है।
मानव शरीर को पानी की कितनी आवश्यकता होती है? यह बात तो हम सभी अच्छे से जानते हैं। डॉक्टर्स का कहना है कि हर इंसान को रोजाना कम से कम ५ लीटर पानी जरूर पीना चाहिए। इससे शरीर हमेशा स्वस्थ और तंदुरुस्त रहता है। शरीर में पानी की कमी के कारण कई तरह के गंभीर रोग हो सकते हैं, जिसमें पथरी और डिहाइड्रेशन जैसी गंभीर बीमारियां भी शामिल हैं। उस पर भी सुबह उठते ही पानी पीना तो रामबाण के समान है। हम में से कई लोग सुबह उठते ही पानी पीया करते हैं। यह हमारे शरीर के लिए बेहद लाभदायक होता है। इसे आप बासी मुंह पानी पीना भी कह सकते हैं। रोजाना बासी मुंह एक गिलास पानी पीने से शरीर को कई लाभ मिलते हैं साथ ही कई बीमारियां जड़ से खत्म हो जाती हैं।
ये होते हैं फायदे
बता दें कि ९८ प्रतिशत मानव लार ९८ फीसदी पानी से बनी होती है, जबकि इसके शेष २ प्रतिशत भाग में एंजाइम, बलगम, इलेक्ट्रोलाइट और जीवाणुरोधी यौगिक जैसे तत्व मौजूद होते हैं। लार से कई फायदे होते हैं।
लार से कई रोगों का इलाज- एक्जिमा में सुबह उठकर करीब १ माह तक लार लगाने से फायदा होता है।
सोरायसिस में सुबह बासी मुंह की लार ६ माह से १ वर्ष तक, जलने के निशान पर १-२ माह व घाव पर ५-१० दिन तक लार लगाएं। हाथ-पैरों की उंगुलियों के बीच होनेवाले पंâगल इंपेâक्शन पर इसे रोजाना लगाएं।
आंख आने पर दो दिन तक व एलर्जी होने पर २-३ माह तक आंखों में लार को काजल की तरह लगाएं। पेट की समस्या या कीड़े होने पर सुबह उठकर बासी मुंह पानी पीएं।
१- रोज सुबह बासी मुंह एक गिलास पानी पीने से पेट हमेशा साफ रहता है। साथ ही कब्ज, गैस, एसिडिटी जैसी समस्याएं जड़ से समाप्त हो जाती हैं।
२- रोज सुबह एक गिलास बासी मुंह गुनगुना पानी पीने से शरीर में मेटाबॉलिज्म एक्टिव रहता है, जिससे पेट में जमी चर्बी गलती है। चर्बी गलने के कारण वजन कम होता है।
३- रात को सोते समय अक्सर मुंह में लार बनते हैं, वहीं लार सुबह बासी मुंह पानी पीने से पेट के अंदर चली जाती है। उस लार में काफी कम मात्रा में एंजाइम और बाकी का पानी मौजूद होता है, जो पेट से जुड़े कई रोगों को जड़ से खत्म कर देता है।
४- बासी मुंह पानी पीने से शरीर का रक्त प्रवाह सुधरता है।