बीएसपी में बड़ा फेरबदल, मायावती ने मुनकाद अली को बनाया यूपी प्रदेश अध्यक्ष

उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) में बड़ा फेरबदल किया गया है. मुनकाद अली को उत्तर प्रदेश में बहुजन समाज पार्टी का प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया गया है, जबकि आरएस कुशवाहा को बीएसपी का राष्ट्रीय महासचिव बनाया गया है. इसके अलावा जौनपुर से लोकसभा सांसद श्याम सिंह यादव को बीएसपी संसदीय दल का नेता बनाया गया है, जबकि सांसद रितेश पांडेय को लोकसभा में पार्टी का डिप्टी लीडर बनाया गया है.

वहीं दानिश अली को बीएसपी संसदीय दल के नेता के पद से हटा दिया गया है. हालांकि सांसद गिरीश चंद्र जाटव लोकसभा में बीएसपी के चीफ व्हीप बने रहेंगे. बहुजन समाज पार्टी की ओर से जारी बयान में कहा गया कि उत्तर प्रदेश बीएसपी में बदलाव करते हुए पूर्व राज्यसभा सांसद मुनकाद अली को सूबे में पार्टी का अध्यक्ष बनाया गया है. वो आरएस कुशवाहा की जगह लेंगे. इसके अलावा आरएस कुशवाहा को पार्टी का राष्ट्रीय महासचिव बनाया गया है.

इससे मायावती ने राष्ट्रीय और प्रदेश नेतृत्व के सभी पदाधिकारी और जोनल कोऑर्डिनेटर की बैठक बुलाई थी. इसमें मायावती देशभर में बहुजन समाज पार्टी के विस्तार करने, नई रणनीति बनाने, उत्तर प्रदेश उपचुनाव की तैयारियों और पार्टी में बदलाव को लेकर चर्चा की गई थी, जिसके बाद बीएसपी में यह फेरबदल देखने को मिला है.

आपको बता दें कि हालिया लोकसभा चुनाव में बहुजन समाज पार्टी ने समाजवादी पार्टी के साथ मिलकर चुनाव लड़ा था. इस लोकसभा चुना में बहुजन समाज पार्टी को उत्तर प्रदेश की 80 में से 10 सीटों और समाजवादी पार्टी को पांच सीटों पर जीत मिली थी. लोकसभा चुनाव में दोनों पार्टियों को संतोषजनक नतीजे नहीं मिलने के बाद यह गठबंधन खत्म हो गया था.

बहुजन समाज पार्टी में ताजा फेरबदल उस समय देखने को मिला है, जब मोदी सरकार ने जम्मू-कश्मीर के विशेष राज्य का दर्जा खत्म कर दिया था. बीएसपी अध्यक्ष मायावती ने भी इस मसले पर मोदी सरकार का समर्थन किया था. साथ ही मायावती ने उम्मीद जताई थी कि मोदी सरकार के इस फैसला का फायदा जम्मू-कश्मीर की स्थानीय जनता को मिलेगा.