बेघरों को मिलेगा किराया!, ठाणे मनपा का अनोखा उपक्रम

मनपा की अन्य प्रभाग समितियों की अपेक्षा मुंब्रा प्रभाग समिति में जर्जर इमारतों की संख्या सबसे ज्यादा है। मुंब्रा प्रभाग में कुल ३४६ जर्जर इमारतें हैं। इनमें से ३८ इमारतों को जहां मनपा ने बिजली और पानी काटकर करीब-करीब खाली करवा लिया है, वहीं बाकी की बची इमारतों को नोटिस देकर खाली करने और इमारतों को मरम्मत करने का नोटिस दिया है। बेघरों को ठाणे मनपा किराया भी देगी। पिछले वर्ष मॉनसून के दौरान सिलसिलेवार कई इमारतें धराशायी हो गई थीं, जिसमें आधा दर्जन से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी और दर्जनभर लोग घायल हो गए थे। इन दुर्घटनाओं से सबक लेते हुए मनपा प्रशासन इस वर्ष किसी तरह का जोखिम नहीं उठाना चाहता है। मनपा की इस कार्रवाई से सैकड़ों परिवारों पर बेघर होने का खतरा पैदा हो गया है।
मनपा का हाथ, बेघरों के साथ
मनपा क्षेत्र अंतर्गत बड़े पैमाने पर जर्जर इमारतों में रहनेवालों को घर खाली करने के आदेश दिए जा रहे हैं। मनपा की इस कार्रवाई से सैकड़ों परिवार बेघर होनेवाले हैं। मनपा के पास बेघर हुए लोगों को रखने के लिए जगह नहीं बची है इसलिए मनपा प्रशासन ने बेघर परिवारों के प्रति मानवता वादी रुख अपनाया है और महीने का तीन हजार रुपए किराया चार महीने तक देने का प्रस्ताव तैयार किया है। आगामी महासभा में मंजूरी हेतु इस प्रस्ताव को लाया जाना है। महासभा में चर्चा के दौरान जनप्रतिनिधि किराए की रकम को संशोधित कर तीन हजार की जगह चार हजार तक करने का प्रस्ताव पास कर सकते हैं, ऐसी चर्चा मनपा गलियारे में हो रही है।
रमजान ईद तक मांगी थी मोहलत
रमजान के दौरान मनपा प्रशासन जर्जर इमारतों पर कार्रवाई करना चाहता था पर निवासियों ने मनपा से ईद बाद कार्रवाई करने की गुहार लगाई थी। ईद के बाद मनपा प्रशासन ने फौरन कार्रवाई शुरू करने का निर्णय लिया है। कौसा स्थित शिरीन नामक इमारत जहां पूरी तरह खाली हो चुकी है, वहीं नूरानी इमारत की दो दुकानों को सील कर दिया गया है और इमारत में रहनेवाले चार परिवारों को ईद बाद फ्लैट खाली करने का निर्देश दे दिया गया है। मनपा ने सी-२ ए वैâटेगरी की ३८ जर्जर इमारतों का बिजली, पानी का कनेक्शन काट दिया है। ईद बाद इन इमारतों पर बुलडोजर चलेगा। यह जानकारी मुंब्रा प्रभाग समिति द्वारा दी गई है। सी-२ बी  कटेगरी की ३०८ इमारतों को खाली करने का बाद उसकी मरम्मत करने का आदेश दिया गया है। मरम्मत न करने पर सील करने की चेतावनी दी गई है। इसी तरह दिवा प्रभाग में सी-२ ए वैâटेगरी की ७ इमारतों का बिजली और पानी काट दिया गया है।
ईद बाद टूटेंगी ३८ जर्जर इमारतें
३०८ को खाली करने की नोटिस